बुधवार, 27 फ़रवरी 2013

खाएं मगर ध्यान से

आपने न जाने कितने ही आर्टिकल्स ऐसे पढ़े होंगे जोकि आपको इस बात की सलाह देते है कि आप उन्हें "खाएं" या "नहीं खाएं"? मगर आज हम उन खाद्य पदार्थों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपकी सेहत को लाभ होगा तो हो सकता है कि आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ें। आईए जानते है:

डेरी प्रोडक्ट्स:

इसलिए खाएं:

दूध और उससे बने खाद्य पदार्थ कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते है। कम कैलोरीज में कैल्शियम और विटामिन डी का इनसे बेहतर कोई स्रोत नहीं है। स्किम्ड मिल्क, लो फैट पनीर या दही, आदि का सेवन कर आप पोषक तत्व भी प्राप्त करेंगे और कैलोरीज बहुत कम।

दे ध्यान:

यदि आप यह सोच रहे है की मिल्क शेक या पुडिंग आदि का सेवन कर डेरी प्रोडक्ट्स के लाभ उठा पाएंगे तो आप गलत है। शेक या पुडिंग आदि में कैलोरीज बहुत अधिक होती है। यानी इनका सेवन करना मतलब, मोटापे को निमंत्रण देना है। साथ ही जिन लोगो को दूध को पचाने में कठिनाई होती है उन्हें दूध की जगह दही या पनीर जैसे विकल्पों का ही सेवन करना चाहिए।

केला 

इसलिए खाएं:

केला पोटैशियम और कैल्शियम युक्त होता है। जिन लोगो को हाई बीपी की समस्या है उनके लिए केला काफी लाभकारी साबित हो सकता है। साथ ही केले में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है।

दे ध्यान :

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आप केला खा सकते है।  मगर बनाना शेक का सेवन न करें। वजन बढ़ाने में बनाना शेक का कोई सानी नहीं है।

अंडा:

इसलिए खाएं:

प्रोटीन का इससे बेहतर कोई स्रोत नहीं है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो केवल इसके सफ़ेद हिस्से का सेवन ही करें।

दे ध्यान :

यदि आप हाई बिपि के रोगी है या आपका कोलेस्ट्रॉल अधिक है तो आप अंडे का सेवन करते समय ध्यान दे। आपको केवन अंडे की सफेदी का सेवन करना चहिये।

मेवे:

इसलिए खाएं:

मेवों का सेवन स्वास्थ्यकारी होता है। इनमे प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल होता है। हर रोज थोड़े से मेवों का खाने से आपको लाभ ही मिलेंगे। मगर बहुत अधिक मात्र में इसका सेवन आपको इसका नुक्सान भी पंहुचा सकता है।

दे ध्यान :

काजू का सेवन करने से आपका वजन बिना बताये बढ़ सकता है इसलिए संतुलित मात्रा में ही इनका सेवन करे।

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलु होता है उसी तरह हर खाद्य पदार्थ के ही दो पहलु होते है. यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो इसके अच्छे पहलु का चुनाव करे और हेल्दी रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें