मंगलवार, 5 फ़रवरी 2013

ब्लैक टी की हेल्दी दुनिया

ब्लैक टी, चाय का एक प्रसिद्ध प्रकार है जोकि बहुत स्वास्थ्कारी भी है। इसमें चाय कीसूखी पत्तियाँ होती है जिस कारण इसका रंग गहरा होता है। ब्लैक टी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें कैफीन की मात्र बहुत कम होती है। आइये आज हम ब्लैक टी के अन्य गुणों पर एक नज़र डालते है। 

ब्लैक टी का ऑक्सीकरण चाय के अन्य प्रकार जैसे ग्रीन या वाइट टी से ज्यादा होता है, इसलिए इसका स्वाद तेज़ होता है। साथ ही इसे कई दिन तक स्टोर करने पर भी इसका टेस्ट कम नहीं होता है।

स्वास्थ्य लाभ :
  • ब्लैक टी में फ्लोराइड होता है जोकि दांतों को मजबूत बनता है और मुंह को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। 
  • इसमें एंटीओक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है।
  • ये स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।आजकल बहुत सी स्किन क्रीम और लोशन में इसका प्रयोग किया जा रहा है। यह स्किन को जवान बनाती है। 
  • यदि आप मोटापे से परेशान है तो इसका सेवन करें। यह आपके मेटाबोलिस्म को तेज़ कर फैट को बर्न करने में मदद करता है। 
  • कुछ रिसर्च ये भी मानते है कि ब्लैक टी में कैंसर से लड़ने का भी गुण है। ये कैंसर सेल्स के विकास को कम करता है और स्वास्थ्कारी सेल्स को बढाता है।
स्पेशल टिप :

कुछ रिसर्च ये मानते है कि ब्लैक टी में दूध मिलाने आर इसके गुण कम हो जाते है। इसलिए बिना दूध और चीनी (या कम चीनी)के साथ इसका सेवन करें। 

कैसे बनाये :

आप ब्लैक टी को ओ तरह से बना सकते है। 
  1. चाय की केतली में जितने कप चाय बनाने है उतने कप गर्म पनी ले ले। अब हर कप के लिए आधा चम्मच ब्लैक टी के पत्ते केतली में डाल दे। केतली ढक दे और 5 मिनट बाद इसे छान कर पिएं।
  2. पतीले में जितने कप चाय बनाने है उतने कप पानी गर्म कर ले। अब उबलते पानी में हर कप के लिए आधा चम्मच ब्लैक टी के पत्ते डाल दे। 2 मिनट उबाले और छान कर इसे पिएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें