शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013

खुशियाँ है आपके पास


खुशियाँ हम सभी के जीवन में लुका-छिपी का खेल खेलती रहती है. फिर भी पता नही क्यों कुछ लोग ऐसे होते है जो हर परिस्थिति में खुश रहते है, जबकि हम थोड़ी सी परेशानी में ही दुखी हो जाते है. कई बार तो ऐसा लगता है मानो महंगाई के बढ़ने के साथ-साथ खुशियाँ भी महँगी हो गयी हो. जबकि वास्तविकता यह है कि हर छोटी से छोटी चीज़ में खुशियाँ को ढूंढ़ सकते है.

हम सभी कि अपनी अलग अलग जरूरतें है. अपनी अपनी इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए हम सभी अपनी जी जान लगा देते है, खूब मेहनत करते है. उस समय ऐसा लगया है कि आप अपने जीवन की सबसे बढ़ी ख़ुशी के लिए लड़ रहे है और जब आपको वे ख़ुशी मिलती है तब आपके जीवन का लक्ष्य कुछ और ही हो जाता है. यानी ख़ुशी की यह अंधी दौड़ कभी ख़त्म नहीं होती है और आप कभी भी अपने जीवन में खुश नहीं हो पाते है.

आईये हम आपको बताते है कैसे आप छोटी-छोटी चीजों से भी ख़ुशी पा सकते है.

बने किताबी कीड़ा -
आपने क्या कहा कि भला किताबें कैसे आपको ख़ुशी दे सकती है? तो सुनिए, जब हम बात करते है किताबों की तब हम उसमें सभी तरह की किताबों की बात करते है. २४ साल की कीर्ति अरोरा, आई-टी सेक्टर में जॉब करती है. कीर्ति को आज भी कॉमिक बुक पढना बहुत पसंद है. उसके अनुसार, "मिक बुक पढने से बहुत ख़ुशी अनुभव होती है. कई बार मेरे दोस्त मेरी इस आदत का मजाक बनाते है, पर चाहे जो भी हो कॉमिक बुक के प्रति जो मेरा लगाव है वह कभी दूर नहीं हो सकता है." किताबें चाहे कोई ब्यूटी मैगज़ीन हो या फिर कोई कॉमिक बुक, या फिर कोई फ़िल्मी मैगज़ीन, या फिर कोई नोवल, या कोई गंभीर विषय से सम्बंधित किताबें, आपकी पसंद चाहे जो भी हो अपनी पसंद की किताबें पढ़ कर देखें आपको बहुत मजा आयेगा और आपको ख़ुशी भी मिलेगी, साथ ही ज्ञान का विकास भी होगा.

गिफ्ट खरीदें -
सरप्राइज गिफ्ट, आपको ख़ुशी देता है. सोचिये यदि आप दूसरों के लिए बिना किसी कारण गिफ्ट खरीद कर दे तब उन्हें कितनी ख़ुशी मिलती है. दूसरों की यह ख़ुशी आपको भी ख़ुशी का अनुभव कराती है. वैसे यदि आप चाहे तो आप अपने लिए गिफ्ट खरीद कर अपने आपको खुश कर सकते है. मगर हाँ अपनी जेब का ध्यान रखना बिलकुल भी न भूले.

म्यूजिक सुने -
म्यूजिक सभी की पहली पसंद होता है. संगीत में इतना जादू है कि यदि किसी सुनी जगह पर आप कोई तड़का भड़कता भरा गाना चला दें तो उस जगह में भी खुशियों और उल्लास भर जाती है. म्यूजिक के बहुत से टाइप होते है. आपको जो भी पसंद हो वहीं सुने. यह आपको ख़ुशी देने के साथ आपको ताजा अनुभव करता है. साथ ही यह आपकी शरीर में सकारात्मक सोच का भी विस्तार करता है.

पसंदीदा खाना खाए -
आजकल वैसे तो सबको साइज़ जीरो दिखने के फितूर के कारण खाना खाने का त्याग कर लिया है. पर जब भी आप परेशान हो अपनी पसंदीदा चीज़ खाएं जैसे - चाकलेट, आइसक्रीम, आदि. यह आपको ख़ुशी देगा और आपके दुःख को दूर करने में भी मदद करता है.

अपनी फोटो एल्बम देखे -
याद है आपको आपकी बचपन की वो फोटो जिसमें आप नाक सिकोड़ खड़े है और सभी आपका मजाक बना रहे है. फोटोग्राफ चीज़ ही ऐसी है कि हर बार अपने साथ कोई न कोई नयी कहानी कह जाती है. हम सभी की फोटो एल्बम में लगी फोटो हमारी अच्छी यादों का खजाना होती है. ये आपको आपके जीवन के ख़ुशी भरे पलों में दुबारा ले जाकर आपको ख़ुशी देंगे.

ब्राईट व्यक्तित्व -
अपने व्यवहार को ब्राईट बनाने के लिए आप ब्राईट रंगों की मदद ले सकते है. डॉ आरती आनंद, सर गंगाराम अस्पताल के अनुसार, "ब्राईट रंग के कपडे पहने और अपने आपको सजाकर रखे यानी मेकअप आपको खुश रहने में मदद करता है. इसके अलावा शांत रहें, दूसरों के साथ मजाक करें और हमेशा पोजिटिव सोचे. यदि आप किसी से किसी बात पर नाराज है तो उस व्यक्ति के साथ बात करें. साथ ही दूसरों को माफ़ करने की कला सीखें, यह आपको मानसिक शांति देगा."

चैरिटी करें -
डॉ आनंद के अनुसार "चैरिटी करें. आपके पास दान देने के लिए बहुत कुछ है. उन लोगो की मदद कीजिये जिनके पास कुछ भी नही है या जिन्हें किसी चीज़ की जरुरत है. यह वे लोग है जिनके पास आपकी जैसी सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है. ऐसे जरूरतमंद की मदद करने से आपको संतोष मिलेगा और आपको भीतर से ख़ुशी अनुभव होगी. आपकी थोड़ी सी मदद और प्यार दूसरों को बहुत सी ख़ुशी दे सकते है और उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते है."

खुश रहना उतना मुश्किल नहीं है जितना की आपको लगता है. डॉ आनंद ने अंत में बताया है कि "अपनी तुलना दूसरों से बिलकुल भी न करें. यह मत सोचें कि आप किसी चर्चित अभिनेता या अभिनेत्री जैसे क्यों नहीं है? आप जैसे है बहुत अच्छे है. कई बार दूसरों के साथ की गयी यह तुलना आपके भीतर नकारात्मक सोच का संचार करती है और आपके भीतर की ख़ुशी ख़त्म होती चली जाती है. इसलिए तुलना करना छोडे और अपने आपको अपने रूप में ही अपनाएं."

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें