शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2013

ऐलोविरा जूस, नए है इसके गुण


खुबसूरत स्किन केवल बाहरी दिखावे से नही बनती है बल्कि इसके लिए स्किन व शरीर को भीतर से स्वस्थ होना बहुत जरुरी है. ऐलोविरा एक ऐसा प्रसिद्ध हर्ब है जो आपकी स्किन को भीतर से स्वस्थ बनाने के साथ-साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाता है. इसकी अद्भुत हीलिंग प्रोपर्टीज अर्थात स्वस्थ करने का गन इससे अन्य हर्ब्स से अलग करता है.

ऐलोविरा में एंटी बेक्टिरियल और एंटी वायरल विशेषताएं हैं. सरल भाषा में कहें तो ऐलोविरा बेक्टेरिया और वायरल दोनों से बचाव करने में समर्थ है. बहुत से अध्ययन भी इस बात का प्रमाण देते है कि ऐलोविरा शारीरिक समस्याओं और सोंदर्य सम्बन्धी समस्याओ के लिए बहुत लाभकारी है. इसकी यहीं विशेषताओं पर फ़िदा होकर इसका प्रयोग बहुत से ब्यूटी और हेल्थ प्रोडक्ट्स  में होने लगा है. कई सालो से आयुर्वेद में होने वाले इस हर्ब कि चर्चा इतनी अधिक है कि अब ऐलोविरा जेल, क्रीम, लोशन, टेबलेट. और जूस आदि के रूप में भी उपलब्ध होने लगा है. आईये इसके लाभों पर एक नजर डालते है :-

खुबसूरत दिखे ऐलोविरा के साथ -

ऐलोविरा जूस कि एंटी बेक्टिरियल विशेषता आपकी स्किन को नया जीवन देने में मदद करता है. ऐलोविरा शरीर को भीतर से डिटाक्स करता है और स्किन कि नमी को बनाये रखने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन स्वस्थ बनती है. नियमित रूप से ऐलोविरा जूस का सेवन करने पर आपकी स्किन भीतर से ख़ूबसूरत बनती है. इससे न केवल आपकी स्किन को नया जीवन मिलता है बल्कि इससे बढती उम्र का स्किन पर पड़ने वाला कुप्रभाव भी कम होता है. यह झुर्रियों का इलाज करता है. यह स्किन में कोलाजन और लचीलेपन को बढा कर आपकी स्किन को जवा और खुबसूरत बनता है.

पाए स्वस्थ काया : -

  • ऐलोविरा जूस शरीर कि रोग प्रतिरक्षात्मक क्षमता को मजबूत करता है जोकि संक्रमण से बचने में मदद करता है. यह शरीर कि एनर्जी के स्तर को भी बढाता है. साथ ही ऐलोविरा जूस वजन कम करने में भी मदद करता है.
  • इन सबके अलावा यह पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त करता है. सूजन कम करने और एंटी बेक्टिरियल और एंटी वायरल प्रोपर्टीज होती है जो डायजेसटिव ट्रेक को भी दुरुस्त करने में मदद करता है.
  • ऐसा माना जाता है कि जिन्हें आर्थराइटिस का दर्द होता है उनके लिए भी यह बहुत लाभकारी साबित होता है.
ऐलोविरा एक बेहतरीन हर्ब है मगर फिर भी इसके प्रयोग करने से पहले टेस्ट अवश्य कर ले.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें