मंगलवार, 1 जनवरी 2013

लाएं जीवन में रिफ्रेशिंग ट्विस्ट


आपकी सुबह जैसी होगी, आपका दिन भी वैसा ही होगा। जिस तरह किसी इमारत की मजबूती बुनियाद पर निर्भर करती है। ठीक तरह आपका दिन कैसा होगा ये आपकी सुबह पर निर्भर करता है। कई बार अपने इस बात नोटिस किया होगा कि जिस सुबह परेशान होकर उठाते है, वो दिन आपका बहुत ही ख़राब गुजरता है। आइये, कुछ बदलावों के साथ अपने दिन को या यूँ कहें अपने जीवन को एक रिफ्रेशिंग स्टार्ट देते है।

बदले अपना अलार्म ट्यून:

हम सभी चाहते है कि हम सुबह समय पर जागे। और इसी मिशन को पूरा करने के लिए व गहरी नींद को तोड़ने के लिए हम तेज या कर्कश आवाज वाले अलार्म ट्यून को अपनी घडी या मोबाइल पर सेट करते है। हालांकि ऐसी धुनों वाले अलार्म पर आप जाग तो जाते है मगर यह आपके सोये हुए शांत दिमाग को एक झटका देते है। इससे बचने के लिए जरुरी है कि आप ऐसी धुनों को अलार्म के लिए सेट करें जोकि मधुर हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि आप जितने बजे जागना चाहते है, उससे करीब 15 से 20 मिनट पहले का अलार्म लगायें ताकि आप सही समय पर बिना किसी हड़बड़ी के उठ पाएं।

पाएं पॉजिटिव एनर्जी:

हर सुबह शांत मन से उठे। अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और अपनी आँखों  को हथेलियों से ढकें। अब हाथ-पैरों को थोडा सा स्ट्रेच करें। गहरी सांस ले, ईश्वर को याद करें और आराम से बिस्तर से उतरें। सुबह-सुबह उतावलापन दिखाने से न तो आपका शरीर आपका साथ देगा और न ही आपका दिमाग। इसलिए शांत मन से शांति के साथ शुरुआत करें।

खामोश रहें:

एक नियम बना लें कि आप सुबह उठाते ही टीवी या न्यूज़ नहीं देखेंगे।अक्सर न्यूज़ नकारात्मक चीजों को दिखाती है जोकि आपके मन में नकारात्मक सोच का संचार करती है। साथ ही प्रयास करें कि आप सुबह के कम से कम दो घंटे खामोश रहेंगे या कम से कम बोलेंगे ऐसा करने से आप अपनी शक्ति और ऊर्जा को बचा कर रखते है जिसका प्रयोग आप बाकी दिन के कार्यों को करने में कर सकते है।

व्यायाम करें:

हम सभी के पास समय की कमी है। मगर यह जरुरी है कि हम सभी हर रोज 15 से 20 मिनट व्यायाम करने के लिए निकालें। व्यायाम करने से शरीर के सभी अंगों में रक्तसंचार दुरुस्त होता है और आप अपने आपको फिट महसूस करते है।

ब्रेकफास्ट करें:

जल्दबाजी के चक्कर में हम सभी ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते है। जबकि सुबह-सुबह खाना खाना बहुत जरुरी है। ब्रेकफास्ट आपको एनर्जी देता है। साथ ही जो लोग ब्रेकफास्ट करते है,वे ज्यादा फिट और स्वस्थ रहते है।इसके अलावा पानी पीना बिलकुल भी न भूलें। जंक फ़ूड से बचें और हैल्दी खाना खाएं।

स्ट्रेस न लें:

अपनी प्राथमिकताओं को समझे और उसके अनुसार कार्य करें। यह आपके स्ट्रेस को कम करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही छोटी-छोटी समस्याओं पर परेशान न हो बल्कि शांति और धैर्य के साथ उनका हल खोजने का प्रयास करें।

उमींद करते है कि यह चंद कदम आपके बोरिंग व परेशान जीवन को एक रिफ्रेशिंग स्टार्ट देगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें