बुधवार, 9 जनवरी 2013

सर्दी में करें यूं हेयर केयर


जिस तरह हमारी स्किन मौसम के बदलाव से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकती है, ठीक उसी तरह हमारे बाल भी मौसम की मार से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते है। सुहाना और ठंडा लगने वाला यह मौसम आपकी स्किन और बाल दोनों को ही ड्राई कर देता है। आईये आज हम सभी कुछ ऐसी बातों पर नज़र डालते है जो इस सर्द मौसम में भी आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

हॉट आयल मसाज :

सर्दी के मौसम में बाल अक्सर बहुत ड्राई हो जाते है इसलिए नियमित रूप से बालों पर तेल लगायें।  तेल को सिर पर लगाने से पहले थोड़ा सा गर्म कर ले। गर्म तेल की मालिश करने से आपको आराम मिलेगा साथ ही इससे आपके बालों की खोई नमी की समस्या भी दूर होगी। ताल आपके बालों की जड़ों तक पहुँच सके इसके लिए जरुरी है की आप कम से कम 2 घंटे तक बालों पर तेल को लगे रहने दे।

ज्यादा शैम्पू का प्रयोग न करें : 

बार-बार या ज्यादा शैम्पू के प्रयोग से बाल ड्राई हो सकते है इसलिए कम शैम्पू का प्रयोग करें। साथ शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करना बिलकुल भी न भूले। यह बालों की नमी को बनाये रखने में मदद करेगा।

गीले बालों में बाहर जाने से बचे: 

जहाँ तक संभव हो बाल गीले होने तक बाहर न जाएँ। यह आपकी सेहत और बाल दोनों के लिए ही ठीक नहीं है। अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दे। ज्यादा हेयर ड्रायर का प्रयोग आपके बालों को ड्राई  और बेजान बना सकता है। अगर हेयर ड्रायर का प्रयोग करना बहुत ही जरुरी हो तो उसे कुलिंग या एयर मोड पर ही चलायें।

सिर को ढकें:

यदि आप अपने बालों को सर्द हवाओं के प्रकोप से बचाना चाहते है तो बाहर जाने से पहले अपने सिर को स्कार्फ या टोपी से अवश्य ढक ले।

स्पेशल टिप :

अगर संभव हो तो 15 दिन में एक बार हेयर मास्क का प्रयोग करें, ये आपके क्षतिग्रस्त बालों को स्वस्थ बनाने में सहायक साबित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें