शनिवार, 12 जनवरी 2013

जब आपके पेट्स हो अकेले


समय की कमी के कारन हर ट्रिप का प्लान बड़ी मुश्किलों के बाद जाकर बनता है। घुमने के लिए जगह फाइनल करना, टिकेट बुक करना, आदि करने के बाद जब आप चैन की सांस लेते है तब आपको ध्यान आता है कि  आपके पेट्स का क्या होगा? आप अपने पेट्स को कहाँ छोड़ेंगे? अपने पेट्स को अकेले छोड़ कर जाना वाकई में परेशान का कारन बन सकता है। इससे कैसे निपटे आइये जानते है:

जब भी किसी सफ़र की बात आती है सबसे पहला सवाल उठता है कि अपने प्यारे पेट्स को किसके पास चोकर जाया जाए। कई बार केवल इसे परेशानी के कारण कई प्लान्स बनते बनते बिगड़ जाते है। अपने पेट्स को छोड़ कर जाने का मन तो किसी का नहीं करता है मगर उसे हर बार साथ लेकर जाना भी संभव नहीं होता है। ऐसे में आप क्या करें, आयी एक नज़र डालते है:

जब पेट्स साथ हो:

अगर आप अपने पेट्स को साथ लेकर जा रहे है तो इन बातों पर ध्यान दे:

  • पहले से प्लान बनाने का प्रयास करें। यदि आप अपने किसी ओसत या रिश्तेदार के पास जा रहे है तो अपने पेट्स को लेकर जाने में कोई परेशानी नहीं है मगर यदि आप किसी ऐसे सफ़र पर जा रहे है जहाँ आपको होटल में रुकना है तो इस आत का पता लगा ले की होटल में पेट्स को लेकर जाने की अनुमति है या नहीं।
  • सफ़र पर निकलने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले ले। साथ ही अपने पेट्स की दवाइयां अपने साथ अवश्य ले ले। 
  • पेट के खाने पिने का सामन और खिलौने अपने साथ ले कर के चलें। खाने पिने का सामन इतना ले ले की सफ़र के बीच में ख़त्म न हो। 
  • अपने पेट का बिस्तर अपने बेड के साथ ही लगाये ताकि आपके पेट को अनजान जगह का दर न लगे। 
जब पेट्स घर पर रहें:

अगर स्थिति कुछ ऐसी हो जाए कि  आप अपने पेट्स को अपने साथ लेकर नहीं जा सकते है तो इन क़दमों को उठायें -
  • अगर आप अपने पेट को किसी रिश्तेदार के पास छोड़ रहे है प्रयास करें कि  आपके घर पर आकर रहे। यदि ऐसा संभव न हो तो जिस किसी के घर पर आप अपने पेट को छोड़ रहे है उस व्यक्ति से उसे 2-3 दिन पहले ही मिला दे ताकि आपका पेट जगह और व्यक्ति दोनों को पहचान जाएँ।
  • घर से निकलने से पहले उसके खाने-पिने का सब सामान रख जाएँ।
  • अगर आप अपनी जेब थोड़ी सी ढीली कर सकते है तो अपने पेट को पेट्स सेंटर में रखे। यहाँ का प्रशिक्षित स्टाफ आपके पेट का पूरा ध्यान रखेंगे। 
  • ट्रिप से वापस आने पर अपने पेट के लिए गिफ्ट अवश्य लाये।
पेट्स आपके सबसे प्रिय होते है, उनके लिए बेहतर विकल्प का चुनाव करें ताकि आपका पेट इस ट्रिप का आनंद उठा सकें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें