शनिवार, 28 अप्रैल 2012

फूड जो घटायें धूम्रपान का चस्का



हर साल 31 मई को विश्व टोबेको दिवस मनाया जाता है। इस दिन कई तरह के जागरूकता प्रोग्राम होते हैं। इनका उदेश्य होता है धूम्रपान से लोगों को जागरूक करना। लोगों को बताया जाता है कि कैसे टोबैको कैंसर का कारण बन रहा है। कैसे दुनिया में लाखों लोग टोबैको की वजह से कैंसर का शिकार होकर अपनी जान गॅवा रहे हैं।
बहुत सारे लोग इस दिन टोबैको, सिगरेट और गुटखा जैसी चीजों से दूर रहने का खुद से वादा करते हैं। ऐसे में लोग कई तरह के क्यूईट स्मोंकिंग भी ट्राई करते हैं। कुछ लोग तो इससे छूटकारा पाने में सफल हो जाते हैं मगर ज्यादातर लोग अपनी पुरानी आदत पर वापस आ जाते हैं क्योंकि स्मोंकिंग छोड़ना आसान काम नही होता। इसके अलावा भी लोग कई तरह के निकोटीन पेचेज, हिप्नोसिन और मेडिसन प्रिस्क्रप्शन लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इसका इलाज आपके घर में ही है। जी हां सही समझा आपने आपका भोजन ही है। तो आइए कुछ ऐसे भोजन के बारे में जानें जो आपको टोबैको यानि निकोटीन की आदत से छुटकारा दिला सकता है।

मिल्क और ड्राई प्रोडक्ट
ये तो आप सब जानते हैं कि दूध आपकी बाॅडी में कई सारे पोषक तत्वों की पूर्ति करता है लेकिन क्या आप ये भी जानते है कि दूध आपको स्मौकिंग से दूर रखाने में भी आपकी सहायता करता है। डक्स यूनिवर्सिटी के एक सर्वे में ये बात सामने आयी कि जो लोग सिगरट पीने से पहले एक गिलास दूध का प्रयोग करते हैं उन्हें सिगरेट का टेस्ट कड़वा लगता है। तो आप दूध पीयें और सिगरेट पीने की लत को दूर करें।

कुछ सब्जियां
कुछ सब्जियां हैं जैसे गाजर, तोरी, ककड़ी और बैंगन का पौधा, इन्हें स्मौंकिंग से पहले खाना चाहिए। एक्सपर्ट कहते हैं कि इन सब्जियों के खाने से निकोटीन पर से निर्भरता कम होती है। हालांकि आपको मटर और मकई जैसी सब्जियों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इनमें ग्लूकोज ज्यादा होता है। ये आपके खुशी और संतुष्टि के लिए ब्रेन के जिम्मेदार क्षेत्र के प्रति लालसा बढ़ा सकते हैं। इसलिए आप गाजर और अजवाइंन को चबाएं। और अगली बार जब आप स्मौंकिंग के प्रति आकृषित हों तो आप शलजम के सलाद का आनंद उठा सकते हैं।

आॅरेंज जूस
सिगरेट आपके अंदर विटामिन सी की कमी पैदा करता हैं या शरीर में इसकी सप्लाई को रोकता है। अगर आप जल्दी से जल्दी सिगरट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अधिक से अधिक आरेंज जूस लें और ज्यादा से ज्यादा फल खायें जैसे लेमन और दूसरे फल जो विटामिन सी का पाॅवर हाउस होते हैं।

साॅल्टी फूड
जब आप ज्यादा स्मौकिंग करते हैं तो ऐसे में आपको साॅल्टी फूड काफी लाभप्रद होगा। क्योंकि ये आपकी जीभ के टिप को साॅल्टी बनाये रखता है। ऐसे में आपको स्मौकिंग के प्रति ललक कम होगी।

जिंन्सेंग
ये एक चाइनीज हर्ब है। स्मोकिंग में ये आपके लिए वेट लोस करने से भी ज्यादा कारगार है। जिन्सेंज की क्वाल्टिी होती है कि ये निकोटीन के प्रभाव को कम करती है।

गम
सुगर फ्री गम को चबाना चाहिए क्योंकि ये आपके मुंह को बिजी रखने का सबसे अच्छा तरीका होता है। जब आपका मुंह बिजी रहेगा तो खुदबखुद आपकी लालसा स्मौंकिंग के प्रति कम होने लगेगी।
इन सारे फूड को लेते वक्त एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए। जब आप क्यूईट स्मौकिंग ले रहे हो तो एल्कोहल, कैफीन और रेड मीट से दूरी बनायें रखें। क्योंकि ये प्रोडक्ट मिल्क फूड के एक दम विपरीत कार्य करते हैं। तो अगर आप कुछ सावधानियों और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ इन फूड का प्रयोग करेंगे तो वाकई आप स्मौंकिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें