मंगलवार, 3 अप्रैल 2012

कैसे रखे सेक्स क्षमता कायम


भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पानपर सही तरह से ध्यान नहीं दे पाते, नतीजन वेकई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे मेंलोगों की सेक्स क्षमता पर भी नकारात्मकप्रभाव पड़ता है। सेक्स के मामले में लोगो कोउचित आहार लेना जरूरी है। विटामिन कीकमी से भी सेक्स क्षमता कम होने कीसंभावनाएं बढ़ जाती हैं। तंदरुस्ती बढ़ाने केलिए उचित आहार की बहुत आवश्यकता होतीहै। अगर आप सही भोजन लेंगे तो वाकई आप अपने को तंदरुस्त बनाये रखेंगे |आइए जानें तंदरुस्ती बनाये रखने वाले आहार के बारेमें।शरीर को शक्तिशाली बनाने और सेक्स ऊर्जा प्राप्त करने के लिएउत्तम एवं पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

देशी इलाज

1. शहद तथा भीगे हुए बादाम या किशमिश को दूध में मिलाकरप्रतिदिन पीने से बहुत लाभ मिलता है।
2.
बादाम, किशमिश और मनुक्का को भिगोकर नाश्ते में लेने से भीलाभ होता है।
3.
हरी सब्जी और छिलकों वाली दाल का सेवन चपाती के साथ करें।चपाती मक्खन या मलाई के साथ लें।
4.
भोजन में सलाद का भरपूर उपयोग और प्याज, लहसुन तथाअदरक का संतुलित सेवन करें।
5.
तंदरुस्ती को बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक भोजन का सेवनकरना चाहिए। जैसे. अन्न, ताजीहरी सब्जियां, सलाद, बिना पॉलिशकिया चावल, ताजे फल, सूखे मेवे, चोकरयुक्त आटे की रोटिया,अंकुरित खाद्यान्न, दूध, घी, अंडा तथा समुद्र से प्राप्त होने वाला भोजनइत्यादि।
6.
शाकाहार का सेवन करने से सेक्स क्षमता बढ़ाने में मदद मिलतीहै। इसमें आप दाल, अनाज, दूध तथा दूध सेबने पदार्थ ले सकते हैं।
7.
तमाम शोधों में भी साबित हो चुका है कि मांसाहारी व्यक्ति कीतुलना में शाकाहारी व्यक्ति और अधिकप्रभावशाली ढ़ंग से तंदरुस्त रहते हैं और हर बार अपने आप को तरो ताजा महसूस करते हैं |
8.
आपको सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए मांसाहारी के बजाय शाकाहारीभोजन लेना चाहिए और उसमें भी नियमितरूप से हरी पत्तेदारसब्जियों का सेवन करना चाहिए।
9.
हमेशा तंदरुस्त रहने के लिए प्रोटीन और विटामिन बहुत मददगारसाबित होते हैं। इसीलिए आपकोअपने भोजन में प्रोटीनयुक्त खाद्यपदार्थों को लेना चाहिए जिससे आपके शरीर में फुर्ती भी आएगी।
10.
आप प्रचूर मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए अंडा और मछली का सेवनकर सकते हैं।
11.
फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट, पिज्जा, बर्गर एंव चाऊमीनआदि का सेवन नियमित रूप से करने से सेक्सऊर्जा में कमी आनेलगती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।
12.
तैलीय, मसालेदार और वसायुक्त भोजन को लेने से बचना चाहिए। इससे आपकी सेक्स लाइफ तो स्वस्थ होगी ही साथ हीआप अतिरिक्तकॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से भी रोक पाएंगे, जो कि कई बीमारियों की जड़है।
13.
डायटिंग करने, उपवास रखने से आप जरूरी कैलोरी नहीं ले पातेजिससे आपमें कमजोरी जाती है। जिससे सेक्स के दौरान आपमेंऊर्जा की कमी के हो जाती है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। ऐसे मेंआप दिनभर में कैलोरीयुक्त भोजन अवश्य लें। इससे आपमें आपस्वस्थ भी रहेंगे।
14.
तनाव से होने वाले हार्मोनल परिवर्तन और पौष्टिक आहार कीकमी ही सिर्फ सेक्स लाइफ को प्रभावित नहींकरते बल्कि कई बारमानसिक कमजोरी भी इसे प्रभावित करती है। बीमारी में तो आपडॉक्टर से संपर्क करते हैंलेकिन इस तरह की समस्याओं में डॉक्टर केपास जाने से घबराते हैं। ऐसे में घरेलू उपाय को अपनाकर सेक्सलाइफको बुस्टअप कर सकते हैं।
15.
लहसुन की 2.3 कलियां और प्याज का प्रतिदिन सेवन सेयौन.शाक्ति बढ़ती है।
काले.चने से बने खाद्य.पदार्थ का हफ्ते मे 2.3 बार प्रयोग करनालाभकारी है।
16.
कच्चा गाजर या इसका जूस भी तंदरुस्ती को बढ़ाने में मददगारहै।
ताजा फलों के रस भी तन और मन को ताजा करता है।
17.
आधा चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद तथा एक उबलेहुए अंडे का आधा हिस्सा, सभी को मिलकार मिश्रण बनाए प्रतिदिनरात को सोने से पहले सेवन करें।
हफ्ते में दो बार भिंडी और सहजन खाने से काफी फायदा होता है।
18.15
ग्राम सहजन के फूलो को 250 मिली दूध मे उबालकर सूपबनाए। इसे यौन.टौनिक के रूप मे इस्तेमाल करें।
19. 30
ग्राम किशमिश को गुनगुने पानी मे धोए, 200 मिली दूध मेउबाले तथा दिन मे तीन बार सेवन लें।
20.
बादाम, पिस्ता खजूर तथा श्रीफल के बीजो को बराबर मात्रा मेलेकर मिश्रण बनाए। प्रतिदिन 100 ग्राम सेवन करें।

यूनानी चिकित्सा के अनुसार 15 ग्राम सफेद मूसली को एक कप दूधमे उबालकर दिन मे दो बार पीने से ज्यादा शक्तिशाली महसूस करेंगे।अगर आप बताई बातों पर अम्ल करेंगे तो इससे आप अपनी सेक्सपावर को काफी हद तक बूस्ट कर पायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें