बुधवार, 11 अप्रैल 2012

फंडा फाउंडेशन और कैलामाइंन का


फाउंडेशन और केलामिने, स्किन के लिए दोनों का अलग अलग रोल होता है | दोनों ही स्किन के लिए जरूरी होते हैं |
एक आपकी त्वचा को ग्लो देता है तो दूसरा त्वचा को कई स्किन समस्याओ से बचाता है | ये ध्यान रखना जरूरी है की दोनों अलग अलग है |

फउंडेशन
मेकअप किट में सबसे जरूरी होता है फाउंडेशन। लेकिन अपनी मेकअप किट के लिए फाउंडेशन हमेशा अपनी मेकअप किट को ध्यान में रखकर चुनना चाहिए।आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपने लिए परफेक्ट फाउंडेशन चुन सकती हैं।
आप चाहती है कि आपका मेकअप परफेक्ट हो तो इसके लिए जरूरी है कि अपनी स्किन के मुताबिक फाउंडेशन चुनें। अगर आप सही शेड का फाउंडेशन चुनती हैं तो वह आपकी स्किन पर अलग दिखाई नहीं देगा। आप फाउंडेशन लिक्विड, पाउडर और क्रिम बेस्ड में ले सकती हैं दरअसन फाउंडेशन के ढ़ेरों शेडस मार्केट में मौजूद हैं। वैसे भी सही फाउंडेशन का चुनाव करना आसान काम नही हैं। आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर अपने लिए बेहतर फाउडेशन चुन सकती हैं।

स्किन टाइप
फाउंडेशन खरीदने से पहले आपके लिए अपनी स्किन टाइप को समझना जरूरी हैं।दरअसल, आॅयली, ड्राई और नाॅर्मल स्किन के लिए मार्केट में अलग अलग टाइप के फाउंडेशन आ रहे हैं। आप अपने लिए तभी सही फाउंडेशन खरीद पायेंगी जब आपको पता हो कि आपकी स्किन कैसी हैं। ड्राई स्किन के लिए कभी भी पाउडर बेस फाउंडेशन ना चुनें। इसके लिए आप लिक्विड फाउंडेशन लें और इस्तेमाल करने से पहले हाथों पर हल्का सा माॅश्चराइजर लगा लें। वहीं आॅयली स्किन के लिए आॅयल फ्री फाउंडेशन लें। इससे स्किन आॅयली नही दिखेगी। नार्मल स्किन के लिए क्रिम और पाउडर बेस्ड फाउंडेशन बेस्ट है।

स्किन टोन
स्किन टाइप जान लेने के बाद बारी आती है स्किन टोन के मुताबिक फाउंडेशन खरीदें की। लेकिन इसके बाद भी जरूरी नही कि आप अपनी स्किन के लिए सही फाउंडेशन खरीद पायें, क्योंकि इसके बाद भी आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आपकी स्किन कलर पर कौन सा टोन सूट करेगा। अगर आप फाउंडेशन खरदने में कन्फयूज हैं, तो इसे खरदने के लिए सुबह या दोपहर में जायें। इससे आप नेचरल लाइट में उसे अपनी स्किन ओन से मैच करवा सकेंगी। वहीं, सांवले रंग की महिलाओं पर पिंक शेड का फाउंडेशन चुनना चाहिए।

स्किन से मैच
फाउंडेशन स्किन के लिए सही है या नही, यह आप इसे खरीदने से पहले जांच लें। इसके लिए हाथ में एक बूंद फाउंडेशन लें और जाॅ लाइन एरिया में लगायें। इससे आपको यह पता लग जायेगा कि वह आपकी स्किन के लिए ठीक है या नही। इसमें आप सेल्स गर्ल की हेल्प भी ले सकती हैं।

उम्र है ज्यादा

45 से अधिक उम्र की महिलाएं फाउंडेशन लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन छोटे छोटे ंिरकल्स को छुपाता है, लेकिन तभी जब इसको सही तरीके से लगाया जाये। गलत तरीके से लगाने या ज्यादा लगाने से नेचरल लाइंस और रिंकल्स ज्यादा दिखने लगते हैं। इसलिए ऐसा फाउंडेशन यूज करें जो मैच्यौर स्किन के लिए हो।

दिन व रात के लिए

दिन व रात के लिए अलग अलग फाउंडेशन खरीदें। लाईट फाॅम्र्युले वाला फाउंडेशन दिन के लिए और रात के लिए थिकर फाॅम्र्युले फाउंडेशन को चुनें। साथ ही जरूरी है कि वह शिमर के साथ हो और आपको ग्लाॅसी लुक भी दे।

कैलामाइन

कैलामाइन लोशन आपकी कई स्किन समस्याओं को दूर करने का बड़ा ही प्रभावशाली लोशन है जो मार्केट में कई ब्रांडों के रूप में मिल जाता है। कैलामाइंन जिंक आॅक्साइड और आयरन आॅक्साइड का मिश्रण होता है जो कई स्किन डिस्आॅर्डर को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ये मार्केट में वाटर बेस्ड लोशन, आॅयल बेस्ड लोशन और वाटर बेस्ड क्रिम के रूप में मिलता है।

कैलामाइन स्किन को सीजनल बीमारियों से बचाता है। बाहरी वातावरण में पायें जाने वाले कई तरह के स्किन पाॅयजन से बचाता है।

कैलामाइन लोशन का प्रयोग

कैलामाइंन लोशन को एक्जिमा, एसीन, सनबर्न और दूसरी बाहरी डर्मेटीज से स्किन की रक्षा करता है। कैलामाइंन आपकी स्किन को कूल रखता है। सनबर्न की वजह से होने वाले स्किन डेमेज को रोकता है।

अगर आप फाउंडेशन और कैलामाइंन को सही तरीके से प्रयोग करती हैं अपनी जरूरत के अनुसार तो आप खुद को बेस्ट मेकअप लेडी और कूल स्किन लेडी बनाये रख पायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें