मंगलवार, 5 जून 2012

करें रिलेशनशिप में इन्वेस्ट










अगर आपके रिश्ते भावनात्मक रूप से मजबूत है तो समझ लीजिए कि आपसे अधिक सुखी और कोई नहीं है। यह बात शोधों से भी साबित हो चुकी है। पर आज की व्यस्त जीवनशैली से पति-पत्नी के रिश्तों में रूखापन आता जा रहा है। आइये जानें कैसे करें रिश्तों में इन्वेस्टमेंट।

शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि जिन कपल्स के रिश्ते अच्छे हैं, उनकी जिंदगी खुशनुमा और सफल होती है। यहां तक कि कैरियर में भी वे लगातार सफलता की सीढि़यां चढ़ते जाते हैं। पर मशीनी जिंदगी और लाइफस्टाइल मेंटेन करने की चाह ने पति-पत्नी के रिश्तों में आज रुखापन आता जा रहा है। ऐसे में रिश्ता बिगड़ते देर नहीं लगती और रिलेशनशिप का अकाउंट बैलेंस खत्म होने लगता है। पैसे की छोटी-छोटी बचत की तरह रिलेशनशिप में भी इन्वेस्ट कर आप उसके अकाउंट बैलेंस को मेंटेन रख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं रिश्तों में इनवेस्टमेंट के कुछ उपाय।
कम्यूनिकेशन
रिलेशनशिप का पहला इनवेस्टमेंट ऑप्शन है कम्यूनिकेशन। यह इस बात पर आधारित होता है कि आप अपने साथी को कितने बेहतर ते हैं। अपने साथी के साथ बांडिंग सुदृढ़ करने के लिए बातें शेयर करना और उसकी बातें सुनना दोनों ही बहुत अहम होता है। इससे दोनों एक.दूसरे के साथ कम्फर्टेबल और फ्री महसूस करेंगे। शेयरिंग प्यार को बनाए रखती है। अगर कम्यूनिकेट करते समय किसी बात पर बहस हो भी जाए तो कुछ पल चुप रहकर उस पर डिस्कस करें और रिलैक्स रहें।

यौन संबंध
सेक्स को एवायड न करें। अगर आपस में किसी बात को लेकर बहस हो गई है या आप एक.दूसरे से बोलने को भी तैयार नहीं हैं तो भी सेक्स संबंधों के प्रति उदासीनता न बरतें। अक्सर कुछ लोग बात मनवाने के लिए सेक्स को एक हथियार की तरह इस्तेमाल करते हैं, ऐसा करना सबसे बड़ी गलती होता है। सेक्स प्यार जताने का तरीका होने के साथ-साथ एक आवश्यकता भी है, जिसे नजरअंदाज करने का मतलब है संबंधों में दूरियां बढ़ाना। समय≤ पर अपने प्यार को एक्सप्रेस भी करते रहें।

शक न करें
अपने साथी पर विश्वास करना सीखें। बात-बात पर शक करना या एक.दूसरे की मिनट-मिनट की रिपोर्ट लेना रिश्तों में दूरियां बढ़ाता है। आपका साथी किसी और स्त्री या पुरुष से बात कर रहा है तो बेवजह शक न करके मन में उठने वाले संशय के बारे में अप्रत्यक्ष ढत्रष्ष्झ

ईमानदार रहें
यह एक प्रमुख इनवेस्टमेंट ऑप्शन है। पाटर्नर के प्रति हमेशा वफादार रहें। अगर आपसे कोई गलती हो गई हो तो पाटर्नर के साथ अपनी फीलिंग्स अवश्य शेयर करें। ऐसा करने पर हो सकता है आपसी मतभेद हो जाए पर यह इनवेस्टमेंट मतभेदों को जल्दी ही खत्म कर देगा।

सम्मान करें
पाटर्नर और उसकी फीलिंग्स का अगर सम्मान न किया जाए तो रिलेशनशिप में प्यार की गर्माहट को लंबे समय तक बकरार रख पाना संभव नहीं होता। आपस में प्यार होगा तो सम्मान भी होगा। समय बीतने के साथ-साथ टेक इट फॉर ग्रांटेड की स्थिति इतनी व्यापक हो जाती है कि पार्टनर के काम के लिए थैंक्यू या अपनी गलती के लिए सॉरी तक बोलने की भी जरूरत हम महसूस नहीं करते हैं। इस तरह साथी का सम्मान करना छोड़ हम अपने इनवेस्टमेंट को रिक्त करने लगते हैं।

जो कहें वह करें
जो कहते हैं वही हमेशा करें, इससे रिलेशनशिप में विश्वास निर्मित करने में मदद मिलेगी। आपके साथी का आप पर किया जाने वाला विश्वास रिलेशनशिप को मजबूत करेगा और तनाव की स्थिति पैदा नहीं होगी।

एक दूसारे को समय दें
याद कीजिए कि पिछली बार आप कब छुट्टियों पर गए थे। सिर्फ आप दोनों, एक साथ इस साल एडवांस में अपनी छुट्टियां साथ बिताने का प्लान बनाएं। साल में कम से कम एक बार किसी दूर.दराज के इलाके में साथ छुट्टियां बिताने का रिजॉल्यूशन बनाएं। एक साथ समय बिताने का ये सबसे अच्छा तरीका है। इस समय को ऐसे बितायें कि आप दोनो या फिर अपनों के अलावा और कोई घर आॅफिस की बात कम से कम यहां शामिल हो।
किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए दोनों ओर से समर्पण की जरूरत होती है। एक दूसरे का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप स्टोरी में बतायीं गईं कुछ बातों को अपना लेंगे तो वाकई आप अपनी रिलेश्नशिप को उम्रभर के लिए बूस्ट कर पायें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें