मंगलवार, 19 जून 2012

लगायें मेथी बढ़ायें बाल



आज कल बाल झड़ने की समस्‍या बिल्‍कुल आम हो गई है और देखा गया है कि इसकी ज्‍यादा शिकार महिलाएं हो रही हैं। बाल झड़ने की कोई उम्र नहीं होती, पर अगर आप इस पर अभी से ध्‍यान देना शुरु कर दें तो इससे आपकी बाल झाड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। मेथी या फिर मेथी की पत्तिया इस समस्‍या का समाधान कर सकती हैं।

मैथी में ऐसे कई गुण होते हैं जो सिर की त्‍वचा में नमी पैदा करते है और रुसी तथा बाल झड़ने की समस्‍या को दूर करने के साथ नये बाल उगने में भी सहायता करते है। तो आइए जाने, कैसे मेथी के प्रयोग से हम बालों की समस्या से निजात पा सकते है।
उपचार और फायदा

इस प्राकृतिक जड़ी बूटी में कुछ औषधीय गुण हैं जो गंजेपन की समस्‍याएं, बाल झड़ने और पतले बालों की समस्‍या को दूर करने में सक्षम हैं। मेथी को उपयोग करने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसके दानों को गरम पानी में उबाल लें और फिर इसको पीस कर पेस्‍ट तैयार करें और बालों की जड़ों में लगाएं। इससे देखते ही देखते आपके बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जायेगी और साथ ही नये बाल भी उगने लगेंगे।

यह कैसे काम करती है

मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को प्रोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके प्रयोग से सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं।

कैसे प्रयोग करें

1. मेथी को रात भर गरम नारियल तेल में भिगो कर रख दें। सुबह इसी तेल से अपने सिर पर 5-10 मिनट तक मसाज करें और गरम पानी से सिर धो लें।

2. दूसरा उपाय है कि मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें इससे रुसी और सिर की त्‍वचा में जो भी समस्‍या होगी वह दूर हो जाएगी।

3. मेथी या फिर इसकी पत्तियों को गुणहल के फूल के साथ मिला कर लगाने से बालों में कंडीश्‍निंग होगी और सिर को ठंडक का एहसास होगा।

4. सबसें अच्छा फंडा है मेथी की पत्तियों को भोजन के रूप में अधिक से अधिक खाया जाये इससे आपको बाल स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी तत्व मिल जायेंगे और ऐसे में आपके बाल ना तो झड़ेंगे और ना ही टूटेंगे।
वैसे भी मेथी सुगमता से मिलने वाली चीज है ऐसे में क्यों ना हम अधिक से अधिक मेथी का प्रयोग करें और खुद को और अपने बालों को सेहतमय बनाये रखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें