गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

दीवाली : कैसे करें कैलरी कट

खूब सारे पटाखों का शोर और उस पर मिष्ठानों को खाने की होड़ में, सेहत का हाल ख़राब हो जाता है। आज हम कुछ ऐसी बातों पर चर्चा करेंगे जिसकी मदद से आप आसानी से इन कैलरी लोडेड खाने और मिठाइयों से कैलरी को कट कर पाएंगे। आइये, जानते है कैसे:

क्या आप घर में रखी मिठाई को देख कर अपने पर कण्ट्रोल नहीं कर पाते है तो हम आपको बताते कि कैसे आप दीवाली में इतनी कैलरी के बीच भी फिट रह सकते है।

मिठाइयों को बाटें : 

आपके घर पर जितने भी मिठाई के डिब्बे आते है उन्हें घर पर स्टोर करने की बजाय अन्य लोगो में बाँट दे। ताकि आप अनचाही कैलरी से बच सके। अगर आपके घर में मिठाई के डिब्बों कि भीड़ ही नहीं होगी तो आप अनचाही कैलरी का सेवन करने से भी बच जायेंगे। अगर आप सोच रहे है कि आप सभी के लिए मिठाई खरीद चुके है तो परेशान न हो। आपके घर पर काम करने वाले कर्मचारियों को घर पर आई मिठाई दे सकते है या फिर आप उन्हें गरीबों में भी बाँट सकते है।

शुगर फ्री को अपनाएं :

बाज़ार में आपको बड़ी ही आसानी से शुगर फ्री मिठाइया मिल जाएँगी। यह मिठाइयों की मिठास भी बनी रहती है और  इनमे कैलरी भी कम होती है।

समझदारी दिखाएं :

इस दिन बनने वाले व्यंजनों को तैयार करने के लिए लो फट आयल का प्रयोग करें। घी में पकवानों को न बनाये। हलके तेल जैसे सूरजमुखी का तेल या कोई अन्य रिफाइंड आयल का ही प्रयोग करें। साथ ही मिठाइयों को खाने से बेहतर है कि आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। इसमें कैलरी तो होती है मगर यह स्वास्थ्यकारी होते है।

इसके अलावा, आप पकवानो को कुछ इस तरीके से तैयार करें जिसमे कम तेल और कम फैट हो।

खूब पानी पिएं :

दीवाली के प्रदूषण से और बेकार के कचर-पचर से बचने ले लिए पानी पिए। खूब सारा पानी या तरल पदार्थ का सेवन करने से आपको लगने वाली चुटुर-पुटुर भूख मर जायेगी और आप अनचाही कैलरी का सेवन करने से बच जाएंगे।

कम खाएं :

अगर आप अपने आप पर कण्ट्रोल रख सकते है तो दीवाली पर बने पकवानो को खाने से बचे या फिर अगर आप इनका सेवन करना चाहे तो कम मात्रा में ही इनका सेवन करें। कम मात्रा में खाने से आप पकवान का स्वाद भी चख पाएंगे और कैलरी से भी बच जायेंगे।

त्यौहार मनाएं, मगर अपनी सेहत को दांव पर मत लगाये। इस साल दीवाली के दिन पटाखों के साथ साथ अपनी कैलरी को भी जलाये और फिट बन जाएं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें