शुक्रवार, 30 मार्च 2012

कैसे रखें तंदरुस्ती कायम



यदि आप चाहती हैं कि आप फिट रहें ताकि आप अपने कैरियर और परिवार को अच्छी तरह कर संभाल सकें, तो इसके लिए आपको अपनी अतिरिक्त देखभाल करनी होगी। आइए जानें कुछ टिप्स जिनको अपनाकर आप सेहतमंद और चुस्त-दुरुस्त रह सकती हैं।

व्यायाम का फंडाः

सेहतमंद रहने का सबसे आसान और ब-िसजय़या उपाय है व्यायाम। आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें। इसके लिए आपको सुबह-सुबह 30 से 45 मिनट टहलना चाहिए और कुछ व्यायाम भी करने चाहिए, जिससे आपमें चुस्ती बनी रहें और आप बीमारियों से भी बची रहें।

मोटापे से रहें सजगः

फिट रहने के लिए वजन पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। इसीलिए आपको चाहिए कि यदि आपका वजन ब-सजय़ा हुआ है या आप मोटी हैं, तो आप वजन कम करने के लिए नियमित अतिरिक्त व्यायाम करें, साथ ही शारीरिक सक्रियता ब-सजय़ाएं।

पानी रखें हमेशा साथः

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन कम से कम तीन लीटर पानी पीएं और अधिक से अधिक तरल पदार्थ जैसे जूस, सूप, नींबू पानी इत्यादि लें।

खाने का हो डाईट चार्टः

आप को सेहतमंद रहने के लिए अपना डाईट चार्ट बनाना होगा, जिसके तहत आप कम कैलोरीज और अधिक पौष्टिक भोजन को शामिल करेंगी। ऐसे में आप प्रतिदिन पूरे दिन में कम से कम 2000 कैलोरीज ले सकती हैं। डायट चार्ट में आप सुबह का नाश्ता पर्याप्त और रात का हल्का रखने का प्रयास करें।

पोषक तत्वों का रखें ख्यालः

महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में आपको प्रतिदिन दूध पीना चाहिए। आप चाहे तो पनीर और अंडे का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपको प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलेगा।

डाईट में शामिल करें हरी सब्जियांः

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि वे अपनी डाइट में हरी सब्जियां, सलाद, मौसमी फल और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। इससे न सिर्फ वे सेहतमंद रह सकती हैं, बल्कि उनकी कार्यक्षमता भी ब-सजय़ेगी और रोग उनसे दूर रहेंगे।

जंकफूड से करें तौबाः

फिट रहने के लिए आपको चटपटे और मसालेदार खाने को छोड़ना चाहिए। इसके साथ ही आपको जंकफूड और बाहर के खाने को भी भूलना होगा, तभी आप फिट रह पाएंगी।

अपने लिए समय निकालें

जब खुद के लिए समय नही होता तो ऐसे में आप तनाव में आ सकती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा है आप अपने ऐसे शौक को पूरा करें जिससे आपको शांति मिलती हो। यदि आप संगीत सुनने, डांस करने, कोई गेम खेलने इत्यादि का शौक रखती हैं, तो उसे पूरा करें। इससे आप पाएंगी कि तनाव खुद-ब- खुद आपसे दूर हो रहा है।

खुद को एक्टिव रखेंः

स्वस्थ रहने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी हैं। इसके साथ ही यदि आपको बेड टी की आदत है तो इसे भी आपको बदलना होगा। दूध वाली चाय के बजाय, ग्रीन टी, लेमन टी इत्यादि लेना चाहिए।

ये बात सही है कि आज जीने के लिए अतिरक्ति प्रयास करने की जरूरत होती है और जरूरत ने आप सबको इतना व्यस्त बना दिया है। लेकिन ऐसे में अगर आप स्टोरी में बतायी गई कुछ चीजों को अपना लेगीं तो वाकई आप काफी हद तक अपने आपको और आपने परिवार को स्वस्थ्य रख पायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें