सोमवार, 19 मार्च 2012

जाती सर्दी और बदलता मोसम


गर्म हवा और तेज धूप से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सर्दी का अलविदा हो गया है। इन दिनों में मौसम के बदलते मिजाज ने लोगों के खान-पान के साथ-साथ रहन-सहन में भी काफी बदलाव आया है। पंखों का चलना, फ्रिज में पानी की बोतले रखना, जूस व आइसक्रीम पार्लर्स पर भीड़ का होना समेत कई ऐसी बातें हैं जो गर्मी की आहट को बयां करती है। युवा टीश्र्ट और शाॅर्ट में दिखाई देने लगे हैं। गर्म कपड़ों को अलविदा कह दिया गया है। लेकिन सर्दी से गर्मी की ओर दस्तक देता यह मौसम कई बीमारियों की सौगात भी साथ लेकर आता है। ऐसे में बदलते मौसम में किस तरह अपनी सेहत का ध्यान रखें, यह जानने के लिए हमने बात की वरिष्ठ चिकित्सक डा. मनोज जैन से। मौसम में बदलाव के साथ ही दिन में गर्मी और रात में सर्दी का अहसास हो रहा हैं। बदलते मौसम में लोगों को मौसमी बीमारियों का शिकार होने का खतरा भी ब-सजय़ गया है। वरिष्ठ चिकित्सक डा. जैन का कहना है, ऐसे मौसम में जरा सी भी लापरवाही बीमारी को दावत दे सकती है। इसलिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

मौसम में आया परिर्वतन आपको जुकाम, खांसी, बुखार व सांस का रोगी बना सकता है। गर्मी और सर्दी के मौसम का बच्चों से लेकर सभी वर्ग के लोगों पर इसका असर पड़ता है। शुगर व ब्लड प्रैसर के मरीजों को हर्ट अटैक होने की संभावना ऐसे मौसम में ब-सजय़ जाती है। डा. जैन बताते हैं कि ऐसे मौसम में जो लोग सुबह-सुबह सैर पर निकलते हैं या फिर रात को लेट घर पहुंचते हैं वो ऐसे मौसम में बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

ऐसे में क्या हो खान-पान-

बदलते मौसम में खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए इस मौसम में अपने खान- पान पर विशेष ध्यान दें। डाइटीशियन नम्रता जैन ने बताया कैसा हो बदलते मौसम में खान-पान -

इस मौसम में इंफेक्शन का डर रहता है। इसलिए बहुत ठंडी चीजों को अवॉइड करें।

ठंडे पेय में नारियल पानी, शिकंजी और छाछ आदि चीजों का प्रयोग करें।

बाहर के जूस को अवॉइड करें और मौसमी फल ज्यादा से ज्यादा खाएं।

एकदम से फ्रिज की चीजों को खाना शुरू न करें क्योंकि अभी ये आपको नुकसान दे सकती हैं। कुछ समय बाहर रखकर रूम टेम्परेचर के अनुसार खाएं।

खाने में सभी तरह की दालें व सीजनल सब्जियां को जरूर शामिल करें।

ड्राइ फ्रूट्स, मूंगफली, गुड़, तिल आदि का सेवन कम कर दें।

खीरे को सलाद के तौर पर खाने में शामिल करें। क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

ऑयली व स्पाइसी खाना न खाएं।

कैसे हों बदलते मौसम में कपड़े

मौसम में सुबह शाम की ठंड रह गयी है ऐसे में हम अपने कपड़ों और पहनावे पर ध्यान नही देते क्योंकि हमें लगता है कि अब तो ठंड चली गयी गर्म कपड़ों को एकदम से छोड़ देते हैं। जोकि बदलते मौसम में शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है।

सुबह शाम गर्म कपड़ो को पहनना न छोड़ें क्योंकि इससे आपको ठंड परेशान कर सकती है।

अगर आपको आॅफिस से घर आने में लेट होना पड़ता है तो अपने साथ गर्म कपड़े अवश्य रखें।

एकदम से बिल्कुल हल्के कपड़े पहनना शुरू ना करें क्योकि बदलते मौसम में आपके शरीर को इसकी आदत नही होती है और आप बीमार पड़ सकते हैं।

बदलते मौसम के साथ करें घर और आॅफिस में बदलाव

मौसम बदल रहा है आॅफिस में भी थोड़ी गर्मी महसूस हो रही है। ऐसे में आॅफिस में एकदम से बदलाव न करें।

आॅफिस के एसी का तापमान बाहर के तापमान के हिसाब से ही मेंटेंन करके रखें। अगर आपने एसी का तापमान एकदम से डाउन कर दिया तो इससे आप नजले का शिकार हो सकते हैं।

पंखे को एकदम से फुल स्पीड में न चलायें शुरूआत के दिनों में पंखे की स्पीड स्लो रहने दें।

अगर आप आॅफिस या घर में अपने एसी का तापमान बहुत नीचे रख रहे हैं तो एकदम से बाहर न निकलें 5-10 मिनट नाॅर्मल टेम्परेचर में रहें फिर बाहर निकलें। इससे आपके शरीर का तापमान थोड़ा नाॅर्मल हो जाता है।

एकदम से कुलर का प्रयोग न करें।

ठंड से गर्म और गर्म से एकदम ठंड के मौसम में रहने से बचें। तबीयत खराब होने पर तुरंत डाॅक्टर से सलाह लें।

इन बातों का रखें ख्याल

फ्रिज का पानी न पिएं

सुबह और शाम कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें।

रात को चद्दर ओ-सजय़कर सोएं।

मटके को खुली हवा में रखकर फ्रिज के बजाय इस पानी का प्रयोग करें।

जल्दी ठंड लगती हो तो ठंडे के बजाय गुनगुने पानी से ही नहाएं।

आइसक्रीम, दही, कोल्डड्रिंक आदि ठंडी चीजों का प्रयोग रात में न करें।


राजेश राना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें