शुक्रवार, 1 मार्च 2013

कैसे कराएं तैयारी

क्या आप अपने बच्चों के पास आते एग्जाम से परेशान हो रही है? यदि हाँ तो आपको इसकी तैयारी पहले से करके रखनी होगी। आइयें जानते है की किअसे आप अपने बच्चो को एग्जाम के लिए तैयार करें।

  • पहले से ही करें शुरुआत। हम सभी जानते है की बच्चो के फाइनल एग्जाम किस महीने में होने है तो फिर हमें उसकी तयारी करने के लिए दिन या समय का इन्तजार नहीं करना है। पहले से ही तयारी करना प्रारंभ करें ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी न हो। 
  • टाइम मैनेजमेंट करें। दिसम्बर के महीने से ही अपने बच्चे के पढने का टाईमटेबल सेट कर ले। याद रहें की उसके टाइम टेबल में सभी सब्जेक्ट्स को बराबर का समय दिया गया हो. 
  • ब्रेक दे। हर एक या डेढ़ घंटे में एक बाद अपने बच्चे को ब्रेक लेने की सलाह दे। इससे उसका दिमाग रेस्ट कर पायेगा और वोह जयादा अच्छे से आगे की पढाई कर पायेगा। अगर इस ब्रेक टाइम में आपका बच्चा टीवी देखना चाहे तो उसे थोड़ी देर टीवी देखने दे। 
  • नीद पूरी ले। यह बशुत जरुरी है की दिमाग के काम करने के लिए दिमाग को रेस्ट देना जरुरी है. इसलिए लगातार न पढ़े बल्कि उसे अपने नियमित समय पर सोने दे. जब तक उसका दिमाग रेस्ट नहीं करेगा तब तक वो नयी चीजों को याद नहीं कर पायेगा। 
  • खाना ठीक से खिलाये। बहुत अधिक तैलीय या हैवी खाना न खिलाये। बल्कि लाइट और रिफ्रेशिंग खिलये. जिसे संतरा आदि। 
  • इन सबके अलावा बच्चे को इस बात को समझाएं की वोह एग्जाम पेपर को देख कर घबराएँ नहीं और शांत मनन से अपने एग्जाम को पूरा करें। 
हर बच्चा एक दुसरे से अलग होता है। और यह जरुरी नही की आपका बच्चा स्कॉलर ही बने. अपने बच्चे के स्कोर किये गए नंबर्स को सराहे और उसे इस बात का एहसास दिलाएं की आप उस पर विशवास करते है और वो आपको प्रिय है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें