बुधवार, 13 मार्च 2013

छोटे कदम, बाल चमके हरदम

गर्मियां आ रही है और हम अपनी स्किन का बचाव करने के लिए न जाने क्या क्या जतन करेंगे।  लेकिन हमें लगता है कि गर्मियों के मौसम में भला हमारे बालो को एक्स्ट्रा केयर की क्या जरुरत? जबकि यह गलत है। हर मौसम में हम अपनी स्किन की केयर करते है ठीक उसी तरह हमें अपने बालों की भी केयर की जरुरत होती है। आइये जानते है कैसे :

सनस्क्रीन :

जी हाँ, आपने सही सुना। जिस तरह सूरज की तेज़ धूप स्किन को नुकसान पहुचती है ठीक उसी तरह यह तेज़ धूप बालो को भी प्रभावित करती  है। इसके लिए आपको बाज़ार में मिलने वाले  सनस्क्रीन स्प्रे का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही अपने बालो को धूप के सीधे संपर्क में न आने दे। अपने बालों को स्कार्फ़ या चुन्नी से ढक कर रखे।

शैम्पू मंत्रा: 

गर्मियों में बार बार शैम्पू न करें। यह बालों को ड्राई करते है। प्रयास करें कि आप आर्गेनिक या सल्फेट फ्री शैम्पू का ही प्रयोग करें। इसके अलावा इस मौसम में हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें। बालो को प्राकृतिक रूप से सूखने दे ताकि आपके बालों की प्राकृतिक नमी बनी रह सकें।

बालों को ब्रश करे:

बालों को बार बार ब्रश करें ताकि बालो में रक्त संचार होता रहें और आपके बाल स्वस्थ बन सकते है। साथ ही नियमित रूप से बालों की ट्रिमिंग करते रहेन. याद रहें की दो मुहें बाल आपके बालों को अस्वस्थ बनाते हैं।

हेयर स्टाइल : 

गर्मियों के मौसम बालों को बाँध कर रखने में ही भलाई है। यदि आप दिन के समय बाहर निकल रहे है तो अपने बालों को बांध कर रखे। आपके बाल जितने खुले रहेंगे उतने ही गर्मी और धूप से प्रभावित होंगे।

हेयर कलर और गर्मियां:

अक्सर हम गर्मियों के मौसम में बाल ज्यादा बार धोते है या ज्यादा शैम्पू का प्रयोग करते है। साथ ही बहुत से लोग इस मौसम में स्विमिंग का भी लुत्फ़ उठाने का मौका नहीं छोड़ते है। स्विमिंग और शैम्पू का अधिक प्रयोग आपके हेयर कलर को नुक्सान पहुचता है। इससे बचने के लिये जल्दी-जल्दी शैम्पू का प्रयोग न करें और स्विमिंग करते समय शावर कैप का प्रयोग करें।

अपने बालों के मोल को पहचानिए और हर मौसम में इनकी केयर भी आपकी स्किन की ही तरह करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें