मंगलवार, 7 मई 2013

मदर्स डे : गिफ्ट करें बेहतर स्वास्थ्य

मदर्स डे, साल का वो दिन जो की हर माँ के लिए स्पेशल है। इस स्पेशल दिन को और स्पेशल बनाये और अपनी माँ को कुछ ऐसा गिफ्ट दे जोकि उन्हें और स्वस्थ बनाने में मदद करें। इसका यह मतलब नहीं की आप अपनी माँ के लिए कोई ट्रेड मिल या फिर कोई और फिटनेस सम्बन्धी उपकरण ख़रीदे। बल्कि आप कुछ ऐसा कर सकते है जोकी उन्हें अन्दर से ख़ुशी देगा और वे स्वस्थ महसूस करेंगी। आइये जानते है कैसे :

अपना समय दे :

आप हर बार समय का अभाव की बात कह अपने परिवार को टाइम नही देते है। मगर इस मदर्स डे अपनी माँ को अपना टाइम गिफ्ट करें। अगर संभव हो तो एक-दो दिन की छुट्टी ले कर अपने परिवार से साथ कहीं बाहर घूमने जाएँ। इससे आपकी माँ और आपके परिवार को एक साथ होने के अहसास होगा और आपकी माँ ख़ुशी महसूस करेंगी। जोकि उनके स्ट्रेस को कम करने में मदद करेगी।

मेडिकल हेल्थ चेकअप प्लान :

अक्सर हम सभी की माताएं अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत लापरवाह होती है। इस मदर्स डे आप अपनी माँ को एक हेल्थ चेकअप प्लान गिफ्ट करें। उनके साथ अस्पताल जाएँ और उनके हेल्थ चेकअप में उनके साथ रहें। यह हेल्थ चेकअप आपकी माँ को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के मदद करेंगे।

किचन से दे छुट्टी: 

आप चाहे तो मदर्स डे के दिन अपनी माँ को किचन से छुट्टी देकर उनके लिए कुछ ख़ास बनाए। इससे आपकी माँ को भी आराम मिलेगा और वो रिलैक्स फील कर पाएंगी। आप चाहे तो आप इस मदर्स डे से सप्ताह के एक दिन अपनी माँ को आराम दे सकते है। आपका यह गिफ्ट आपकी माँ को ख़ुशी और शरीर को आराम देगा।

स्पा गिफ्ट :

अपनी माँ को किसी अच्छे स्पा का गिफ्ट दे। स्पा के मसाज और अरोमा न सिर्फ उनकी बाहरी सुन्दरता को बढ़ाएगा बल्कि यह उन्हें भीतर से भी शांत करेगा। पार्लर या स्पा में बिताया दिन आपकी माँ को स्पेशल होने का अहसास देगा।

गिफ्ट करें उनकी ख़ुशी:

हर एक व्यक्ति की अपनी पसंद होती है। इस मदर्स डे अपनी माँ को वो गिफ्ट करें जो उन्हें पसंद है। यानि यदि आपकी माँ को पूजा करने का शौक है तो उन्हें पूजा पाठ से सम्बन्धी कोई गिफ्ट दे। और यदि आपकी माँ को किचन में काम करना पसंद है तो आप उन्हें कोई किचन का उपकरण दे सकते है। जब आप भीतर से खुश होते है तो आपनी आधी बीमारी तो वैसे ही दूर हो जाती है। इसलिए कुछ ऐसा करें जो उन्हें दिल से खुश कर जाएँ।

हम सभी की माँ स्पेशल है बस हमें इसे किसी विशेष दिन से नहीं बल्कि हमेशा याद रखना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें