बुधवार, 18 सितंबर 2013

स्किन फ्रेंडली गार्डन हर्ब्स

हर किसी की खुबसूरत स्किन पाने की चाहत होती है। मगर स्किन प्रोडक्ट्स में केमिकल के बढ़ते प्रयोग ने इन प्रोडक्ट्स को प्रकृति से दूर कर दिया है। आज हम उन हर्ब्स के बारें में चर्चा करेंगे जोकि स्किन को स्वस्थ बनाने में सहायक होती है।  

क्या बहुत से पैसे खर्च कर भी इस बात से परेशान है कि  आपकी स्किन पर चमक क्यों  नहीं आई है? अगर हाँ तो रेडीमेड प्रोडक्ट्स को कहें बाय और सीधे अपने गार्डन से उन् हर्ब्स को चुन लायें जो आपकी स्किन को एक अलग ही निखार देने में मदद करेंगे।

गुलाब की पत्तियां :

गुलाब की पत्तियां स्किन को स्वस्थ बनाने में बहुत ही प्रभावशाली ढंग से काम करती है। जैसे इसकी पत्तियों का अरक या गुलाब जल को स्किन पर लगाने से स्किन की खोई नमी वापस आती है और स्किन में एक ताजगी भरा लुक दिखाई देता है। इसके अलावा यह आँखों के पास की सेंसटिव स्किन पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। आप किसी भी फेस पैक को बनाने में इसका प्रयोग कर सकती है।  साथ ही रात में सटे समय इसका प्रयोग स्किन करने से स्किन का निखार बढ़ता है।


कालेनजुला :

इस फूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि  यह क्षतिग्रस्त स्किन पर बहुत प्रभावी रूप से कार्य करती है। सूरज की तेज़ किरणों से होने वाले स्किन डैमेज को यह दूर करता है।  साथ ही स्किन पर लगे किसी प्रकार के कट आदि पर भी कार्य करता है।  यह एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी से युक्त है जिस कारण यह स्किन पर प्रभावी होता है।

एलो वेरा :

एलो वेरा के स्किन प्रभाव को तो सा जानते ही है।  सबसे ज्यादा स्किन प्रोडक्ट्स में इसी का प्रयोग किया जाता रहा है। एलो वेरा विटामिन सी और ई  का बेहतरीन स्रोत है जिस कारण  यह स्किन पर इतने अच्छे से काम करते है।  आप एलो वेरा को कट कर इसके रस को स्किन पर सीधे लगा सकते है।  मगर हाँ, इसका प्रयोग सबकी स्किन पर एक सा निखार लाये यह जरुरी नहीं है।

पुदीना :

पुदीने के ताजगी भरे अहसास के साथ-साथ इसके टोनर के गुण इसे स्किन फ्रेंडली हर्ब्स की श्रेणी में लाते है।  इसके एंटी प्यूरिटी प्रोपर्टी इसे स्किन की अशुद्धियों को दूर कर स्किन को साफ़ करने में मदद करती है।  आप इसका पेस्ट बनाकर या फिर इसे पिस कर महीन कपडे में इसे छानकर इसके रस को स्किन पर लगा सकते है।

नीम :

हालाँकि जगह के अभाव  के कारण नीम का पेड़ अब शहरों के घरों में मिलना मुश्किल हो गया है मगर आज भी पार्क या गार्डन में यह आपको आसानी से मिल जाते है।  नीम स्किन और शरीर को भीतर से साफ़ करने में मदद करता है।

उम्मीद है कि  आप इन सब हर्ब्स का प्रयोग कर न सिर्फ प्रकृति से सीधे जुड़ेंगे बल्कि आप अपनी स्किन को भी प्रकृति का साथ देंगे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें