गुरुवार, 25 जुलाई 2013

सप्लीमेंट्स जो बनाएं लिवर को हैल्दी

हम में से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जोकि अपने लिवर के स्वास्थ्य के बारें में सोचते होंगे। जबकि लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. लिवर का काम कुछ-कुछ हमारी स्किन की तरह है. जिस तरह हमारी स्किन त्वचा की सतह के माध्यम (पसीना) से शरीर के गंदे पदार्थो को बाहर निकलती है ठीक उसी तरह हमारा लिवर भी शरीर से टोक्सिन या विषैले पदार्थो को बाहर करने का काम करता है. सरल शब्दों में कहें तो लिवर शरीर में खाने को पचाने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, खून से गंदगी को दूर करता है, आदि. यानी शरीर के सभी जरुरी कामों में लिवर हमेशा आगे रहता है. आप चाहे तो आप अपने लिवर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए डाइट्री सप्लीमेंट्स की मदद ले सकते है. आइये जानते है: 

मिल्क थिसल :

मिल्क थिसल लिवर के स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करता है. बहुत से अध्ययन इस बात का प्रमाण देते है की मिल्क थिसल लिवर  के स्वास्थ्य को बेहतर करता है. मिल्क थिसल एक प्रकार का हर्ब है. आज कल के खान पान और बढ़ते एल्कोहल के सेवन का सबसे ज्यादा असर लिवर  पर पड़ता है. मिल्क थिसल एल्कोहल से होने वाले नुकसान  को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. मिल्क थिसल क्षतिग्रस्त लिवर को दुरुस्त करने के सहायक है. 


लिवर सप्पोर्ट फार्मूला :

यह लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इसमें मिल्क थिसल, गोल्डनसील, रेड क्लोवर जैसे हेर्ब्स मौजूद है जोकि लिवर को दुरुस्त करते है. इस सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉटर की सलाह अवश्य ले ले. 


लिवर  फार्मूला:

यह लिवर ले कार्य को ठीक से करने में सहायक है. आप जीएनसी के लिवर  फार्मूला का सेवन कर सकते है. मगर डॉक्टर की सलाह लेना न भूले। 

इन सबके अलावा भी बाजार में बहुत से डाइट्री सप्लीमेंट मौजूद है. यह सप्लीमेंट्स आपके लिवर के लिए जीवनदायनी साबित हो सकते है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें