गुरुवार, 18 जुलाई 2013

स्किन सेफ मानसून ट्रिप

सामान्य तौर पर हम सभी मानसून के मौसम में बाहर जाना पसंद नहीं करते है। हमें बारिश और उसे होने वाली स्किन परेशानियों से बचने का यहीं तरीका ठीक भी लगता है। पर बारिश के कारन बाहर न जाना किसी भी समस्या का कोई समाधान नहीं है। आइये हम सभी यह जानने का प्रयास करते है की कैसे हम अपने मानसून के ट्रिप को मजेदार और स्किन सेफ बना सकते है।

छतरी  और रेनकोट को बनाएं साथी  :

प्रदूषण के कारण अब बारिश का पानी साफ़ नहीं रह गया है। और ऐसे प्रदूषित पानी में भीगना आपकी स्किन और बाल दोनों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते है। इसलिए यदि आप मानसून में कहीं घूमने जा रहे है तो अपने साथ छतरी या रेनकोट को ले जाना न भूलें। यह आपको स्किन सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी।

एंटीसेप्टिक को रखें साथ:

जब भी बारिश के मौसन में घूमने जाएँ, अपने साथ एंटीसेप्टिक सलूशन और फंगल इन्फेक्शन के लिए मेडिसिन ले जाना न भूले। अक्सर बारिश के पानी में भीगने से स्किन संबधी समस्याएँ हो जाती है और इन समस्याओं का तुरंत उपचार जरुरी है। साथ ही यदि आप किसी कारण वश बारिश में भीग जाते है या फिर बारिश का लुत्फ़ उठाने के चक्कर में भीगते है तो तुरन साफ़ पानी में एंटीसेप्टिक दाल कर नहाना न भूले।

स्किन को रखे ड्राई :

अक्सर बारिश में उमस रहने के कारण पसीना बहुत आता है। पसीने से बचने के लिए हम बार-बार नहाते है। दिन में दो बार नहाना ठीक है मगर जहा तक संभव हो आप अपनी स्किन को ड्राई रखने का प्रयास करें। गीली स्किन में इन्फेक्शन हों की आशंकाएं अधिक रहती है।

सहीं कपड़ों का चुनाव :

ट्रेवल करते समय ऐसे कपडे पहने जोकि आरामदेह हो। साथ ही यदि आपके कपडे थोड़े बहुत नम हो तो तुरंत सूख भी जाएँ। एक बात का ध्यान दे कि गिले कपडे बिलकुल न पहने। यह स्किन रशेस या अन्य इन्फेक्शन को जन्म देते है।

हवादार सैंडल को अपनाएं: 

जब भी घूमने निकले हमेशा हवादार और आरामदायक सैंडल का चुनाव करें। इसे आपके पैरों को आराम मिलेगा और यदि आपके पैर भीगते है तो हवा में जल्दी सूखेंगे भी। अगर आप ऐसी जगह पर जा रहें है जहा पानी बहुत जयादा है तो गमबूट्स का प्रयोग करें। जयादा देर अपनी में रहने या भीगे रहने के कारण  फंगल इन्फेक्शन हो सकते है।

वेट टिसू का करें प्रयोग: 

ट्रेवल करते समय अपनी स्किन की चिपचिपाहट दूर अकरने के लिए वेट टिसू  का प्रयोग करें साथ ही हर बार नहाने के बाद एंटीसेप्टिक पाउडर का भी प्रयोग करें।

अन्य बातें:

  • अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू से धोएं। 
  • जहा तक संभव हो ट्रेवल के दौरान अपनी स्किन पर मेकअप न करें। यदि जरुरी हो तो वाटर प्रूफ मेकअप को ही अपनाएं। 
  • पैरों की सफाई पर विशेष ध्यान दे। 
  • अपनी स्किन को बारिश के पानी के अलावा धूप  स बचने के लिए सनस्क्रीन का भी प्रयोग करना न भूले। 
हमें उम्मीद है की आप बारिश के इस मौसम में भी अपनी स्किन को सुरक्षित करने में सफल रहेंगे। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें