बुधवार, 24 अप्रैल 2013

आदतें, जो करें इम्युनिटी को कमज़ोर

आपकी इम्युनिटी  होगी, ये आप पर निर्भर करता है। जैसे आप अपने शरीर को रखेंगे, वैसे ही आपकी इम्युनिटी होगी। इसलिए आपको अपनी उन बुरी आदतों को छोड़ना है जो आपकी इम्युनिटी को कमजोर बनाती है। आइये उन पर एक नज़र डालते है।


  • तनाव : स्ट्रेस यानी तनाव बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं की जड़ है। तनाव शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता यानि इम्युनिटी को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। तनाव हर किसी को है मगर आप उससे कैसे  निपटते है ये आप पर निर्भर करता है। तनाव को अपने पर हावी न होने दे। बल्कि योग या एक्सरसाइज की मदद से इससे निपटने का प्रयास करें। 
  • कम सोना : अगर आप कम सो रहे है तो आप अपनी इम्युनिटी को कमजोर कर रहे है। हम सभी जानते है कि हर व्यक्ति को कम से कम सात से आठ घंटे सोना चाहिए। यदि आपके शरीर को पूरा आराम नही मिलेगा तो आपके शरीर की आंतरिक शक्ति या क्षतिग्रस्त टिशुओं का विनिर्माण नही हो पायेगा। वैसे भी कम सोने से आप अन्य बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओ से ग्रस्त हो सकते है।
  • डाइटिंग करना : अक्सर वजन कम करने के चक्कर में पड़ कर हम ठीक से खाना नहीं खाते है। संतुलित भोजन न करने से आपके शरीर के पोषक तत्वों की जरुरत पूरी नहीं हो पति है जिस कारण शरीर रोगों से नहीं लड़ पाटा है और हम बीमार पड़ जाते है।
  • एल्कोहल का सेवन : बहुत अधिक मात्रा में एल्कोहल या मीठे का सेवन करने से भी रोगों से लड़ने की शक्ति यानी  रोग प्रतिरक्षात्मक शक्ति कमजोर पड़ जाती है। इनका सेवन करने से शरीरी में सफ़ेद रक्त कण नष्ट हो जाते है जिसके कारण शरीर रोगों से लड़ नहीं पाता है और आप रोग ग्रस्त हो जाते है। 
  • पानी कम पीना : यदि आप कम पानी पिटे है तो आप और बीमार हो सकते है। इसलिए खूब पानी पिए और अपने शरीर में पानी से स्तर को बनाये रखें। खास तौर पर बीमार होने पर या दवाइयों का सेवन करने पर अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए। 
  • हाइजीन नियमों की अनदेखी : यदि आप हाइजीन के नियमों का पालन नहीं करते है तो आपको बीमार होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसलिए स्वछता के नियमों का पालन करें और अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं। 
यदि आप चाहते है की आपकी इम्युनिटी बनी रहे तो अपनी इन् आदतों को बदले और स्वस्थ बन जाएँ। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें