बुधवार, 5 दिसंबर 2012

चुनें सही परफ्यूम 

यदि आपको किसी महिला मित्र को कोई गिफ्ट देना हैं तो आप सबसे पहले किस विकल्प को चुनेंगे? जी हाँ, ज्यादातर लोग परफ्यूम्स को ही प्राथमिकता देंगे। लेकिन अब परफ्यूम्स का सम्बन्ध केवल महिलाओं से नहीं रह गया है बल्कि पुरुषों  ने भी अब इससे महत्त्व देना शुरू कर दिया है। इतना होने के बावजूद भी हम अक्सर परफ्यूम खरीदते समय गलतियाँ कर देते हैं। आइए, जानने का प्रयास करते है कि कैसे आप परफेक्ट परफ्यूम का चुनाव करें। 

परफ्यूम किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को उभारने में मदद करते है। सरल भाषा में कहें तो ये आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाते है। वैसे तो परफ्यूम्स कई खुशबुओं या प्रकारों में होते हैं। मगर इसके मुख्य प्रकार है : फ्लोरल, वुडी, स्पाइसी, ओरिएंटल, ग्रीन, आदि। 

कैसे करें चुनाव :
  • सबसे पहले प्राथमिकता दे अपनी पसंद को। आपको जिस तरह की खुशबू पसंद है, उसी के अनुसार अपने परफ्यूम का चुनाव करे।
  • ऐसी खुशबू को चुनने जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाती हो। जैसे यदि आप दोस्तों के साथ बाहर जा रहे है तो आप इस अवसर के लिए तेज खुशबू वाले परफ्यूम को चुन सकते है। 
  • सबसे जरुरी बात, हमेशा परफ्यूम को खरीदते समय उसे अपनी स्किन पर टेस्ट अवश्य कर ले। याद रहें, हम सभी की स्किन की एक नेचुरल महक होती है। जब प्रयोग किये गए परफ्यूम की खुशबू, आपकी स्किन की नेचुरल खुशबू से मिलती है तब उस परफ्यूम की असल महक थोड़ी सी बदल जाती है। इसलिए ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं है कि जो परफ्यूम आपकी दोस्त पर अच्छी लगती है वह आप पर भी अच्छी लगेगी।
  • परफ्यूम हमेशा किसी अच्छी जगह से ही ख़रीदे। साथ ही पसंद आने वाले परफ्यूम के फॅमिली के अन्य परफ्यूम पर भी एक नजर डाल ले। 
  • इन सब बातों के अलावा अपने बजट का भी ध्यान रखें। 
एक ज़माना था जब लोग केवल एक ही खुशबू के परफ्यूम को अपना लेते थे। मगर आज स्थिति कुछ और ही है। आज आप अवसर और जरुरत के अनुसार अपने परफ्यूम में बदलाव ला सकते है। तो अगली बार जब भी परफ्यूम खरीदने के लिए जाएँ तब इन बातों को अवश्य ध्यान में रखे और अपने लिए बेस्ट परफ्यूम का चुनाव करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें