मंगलवार, 11 दिसंबर 2012

रहें फिट डांस योग के साथ 

डांस योग के साथ आप स्वस्थ तन और मन की प्राप्ति कर सकते है। या यूँ भी कह सकते है कि डांस योग, नाचने के आनंद और योग के लाभ का एक परफेक्ट मिश्रण है। नाचते समय हम भावनाओं को व्यक्त करते है और योग हमारे तन-मन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए डांस योग को करते समय आप बोर नहीं होते है बल्कि आपको इसे करते हुए और भी आनंद मिलता है। यह एक तरफ एरोबिक है तो दूसरी तरफ रिलैक्सिंग भी।

योग का बढ़ता प्रचलन :

विश्व भर में योग और उससे मिलने वाले लाभों की चर्चा का बाज़ार गर्म है। सभी जानते है कि यदि आप आसनों को सही तकनीक से करें तो उससे केवल लाभ ही मिलेगा। साथ ही योग में उम्र की कोई सीमा नही है। कोई भी उम्र का व्यक्ति संगीत की धुनों पर इस योग को कर सकता है। डांस योग शक्ति के साथ-साथ शरीर में लचीलापन लाने में भी मदद करता है।

ताल मिलाते आसन :

डांस योग में नृत्य की कुछ मुद्राएं होती है। ये मुद्राएं आपके ऑरा और प्राण शक्ति (जीवन शक्ति ) को मजबूती देते है। इससे आपके भीतर सकारात्मक शक्ति का संचार होता है। इसमें जिन नृत्य मुद्राओं को लिया जाता है उसका सम्बन्ध कत्थक शैली से है। नृत्य की ये मुद्राएँ बहुत ही सरल है और कोई भी उम्र का व्यक्ति इसे आसानी से कर सकता है। डांस योग के लिए विशेष प्रकार के संगीत को तैयार किया गया है। प्राणायाम, संगीत सम्बन्धी आसन, योग निद्रा और मन्त्रों द्वारा किये जाने वाले ध्यान को मिला कर इस प्रोग्राम को बनाया गया है।

डांस योग करने से शरीर की आंतरिक शक्ति का विकास होता है। यदि शरीर की आंतरिक शक्ति मजबूत होगी तो आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है। ऐसा माना जाता है कि डांस योग करने से तनाव, अवसाद, अनिद्रा, एलर्जी, मोटापा, हृदय सम्बन्धी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है।

आनंदमयी डांस योग का लाभ उठाएं और मनोरंजन के साथ स्वस्थ शरीर भी पाएं. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें