बुधवार, 21 जुलाई 2010

लगाए विराम बढ़ते वजन पर

वजन बढ़ रहा है। मैं इतना कम खाती हूँ फिर भी मेरा वजन बढ़ रहा है। कुछ भी कर लू फिर भी बढ़ता ही जा रहा है। हम सभी के मन में कुछ ऐसे ही सवाल जवाब चलते रहते है। हम सभी अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान है मगर वजन है कि रुकने के बजाय उम्र के साथ बढ़ता ही चला जा रहा है। आइये बढ़ते वजन पर निगरानी रखने के लिए कुछ टिप्स पर चर्चा करते है।
  1. सबसे पहले अपने आपको एक्टिव बनाएं। आलस न करें। जब भी मौका लगे अपनी सीट से उठे और इधर-उधर घूमे। इससे आपकी मांसपेशियां एक्टिव रहेगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे।
  2. खाने के बाद अफ़सोस करने से बेहतर है कि आप खाने को सोच समझ खाएं। अक्सर हम खाने के बाद ज्यादा खा लेने की शिकायत करते है। मगर यदि आप अपने दिल पर थोडा सा काबू रखे तो आप अपने आपको फिट रखने में और अधिक कैलोरी के सेवन से बच सकते है।
  3. पानी पिए। जब भी आपको भूख लगे थोडा सा पानी पियें। अगर आप ज्यादा पानी नही पीते है तो परेशान न हो। हर २० से २५ मिनट बाद थोडा सा पानी पीने का नियम बना ले। ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।
  4. व्यायाम करें। आप क्या कह रहे है कि आप व्यायाम नही कर सकते है। अगर आप व्यायाम नह कर सकते है तो कम से कम अपने घर या अपने कमरे का काम करें। अपने कपडे खुद धोये। अपने रूम की सफाई , किचन के बर्तन आदि से आप न केवल काम के मदद करते में बल्कि एक्स्ट्रा कैलोरी भी जलने में सफल होंगे।
  5. सबसे महत्वपूर्ण बात टीवी कम देखे। हर दम टीवी के सामने बैठने से आप अपने वजन को बढ़ा रहे है और कुछ नही। अगर आपको टीवी देखने का शौक है तो टीवी का रिमोट हाथ में रखने की बजाय टीवी के पास रखे ताकि जब भी चैनल बदलना हो आप थोडा तो अपने शरीर को हिलाएंगे।
  6. मोबाइल फोन, इन्टरनेट, टीवी आदि टाइम बाइटर होते है। यानी समय को खाने वाले। यदि आप अपने आपको फिट चाहते है तो इन सबका प्रयोग घर में कम से कम करें। समय पर सोयें और समय पर उठे। यदि आपकी नींद पूरी न हो तब भी वजन बढ़ सकता है इसलिए अपनी नींद अवश्य पूरी करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें