बुधवार, 14 जुलाई 2010

किचन - दि हीलिंग सेंटर

क्या आप यह जानते है की हमारे किचन में कितने हर्ब्स मौजूद है! अगर नही, तो फिर चलिए मिलकर जानते है उन हर्ब्स के बारें में जिनका प्रयोग हम सभी मसालों के तौर पर हर रोज करते है।

हल्दी :
हल्दी के बिना खाना बिन रंग और स्वाद का होता है। हमारे किचन के हीलिंग सेंटर में हल्दी सबसे पहले नंबर पर आता है। ऐसा माना जाता है कि हल्दी सबसे शक्तिशाली हर्ब होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से मिलने वाला एंटी सैप्टिक और एंटी बैक्टीरियल एजेंट होता है। सरल भाषा में यह इन्फैक्शन से लड़ने में सफल है। तभी तो अक्सर चोटिल होने पर आज भी जख्म पर हल्दी लगाई जाती है या फिर हल्दी वाला दूध पिया जाता है। वैसे सुन्दर और खिली खिली स्किन पाने के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है।

जीरा :

जीरे में भी एंटी बैक्टीरियल विशेषताएं पाई जाती है। वैसे जीरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इससे खाने से गैस, अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। कई लोग जीरे की इसी विशेषता के कारण जीरे का प्रयोग रोटियों या परांठों में भी करते है।

दालचीनी :

क्या आप जानते है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को कम करती है। ऐसे बहुत से अध्ययन किये गए है जो इस बात का प्रमाण देते है कि इसका सेवन टाइप टू के डायब्टिक रोगी के लिए बहुत लाभकारी है।

अजवायन :

अजवायन को किसी से कम न समझे! अजवायन गैस या एसिडिटी की समस्या में बहुत की असरदार होता है। अगर आपको बहुत अधिक एसिडिटी हो तो आप थोड़े से गुनगुने पानी के साथ अजवायन को ले सकते है। मगर इसका ज्यादा सेवान करने से पेट में जलन हो सकती है।

अदरक :

आईये थोडा मसाले की थाली से बाहर निकलते है और अदरक की बात करते है। इसकी अरोमैटिक खुशबु और स्वाद इसे स्पेशल बनता है। अदरक का प्रयोग सामान्य रूप से पाचन सम्बन्धी और सामान्य सर्दी जुकाम से किया जाता है। अगर आपको अदरक की चाय पसंद है तो आप इससे एक अच्छा स्ट्रेस बस्टर मान सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें