गुरुवार, 21 नवंबर 2013

जाड़े में गर्माहट देता काढ़ा

जैसे-जैसे सर्दियाँ बढ़ रही है, सामान्य सर्दी और जुकाम की परेशानी भी अपने पैर पसारने लगेगी। यदि आप सर्दी के इस मौसम में फिट रहना चाहते है तो आपको अपने शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ सामान्य सर्दी के इन्फेक्शन से भी बचाना होगा। आइये आज हम सर्दी से निपटने के लिए अपनी दादी माँ के सबसे पुराने और प्रभावी नुस्खे पर चर्चा करते है।  जी हाँ, हम बात कर रहे है काढ़े की। चलिये इसकी विशेषताओं को जानते है :
 
आयुर्वेद के अनुसार सामान्य सर्दी होने पर शरीर में कफ की मात्रा बढ़ा जाती है। यदि आप नियमित रूप से काढ़े का सेवन करें तो यह शरीर में कफ की बढ़ी हुई मात्रा को कम करता है और आपको सर्दी जुकाम से भी निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। 
 
क्यों है यह ख़ास :
 
काढ़े को बनाने के लिए प्रयोग में आने वाली सभी पदार्थ स्वस्थकारी होते है। साथ ही इन पदार्थों की एंटी -बैक्टीरियल विशेषता इसे और भी लाभकारी बनाती है। 
 
कैसे बनाएं काढ़ा :
 
काढ़ा बनाने ले लिए आपको तुलसी के पत्ते, अदरक, हल्दी, सौफ, दालचीनी, इलायची और पानी चाहिए। सभी पदार्थों को पानी में मिला दे और तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाएँ। फिर इसे छान कर गर्मागर्म पियें। आप चाहे तो आप इसमें मिठास के लिए तैयार काढ़े में अंत में थोडा सा शहद भी मिला सकते है। शाम को या फिर रात को इसे पीना लाभकारी होता है। 
 
काढ़ा न सिर्फ आपके गले या फिर कफ सम्बधी समस्याओं को दूर करता है बल्कि यह आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनता है। 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें