मंगलवार, 29 मई 2012

जब सूरज आॅख दिखाए कैसे त्वचा बचायें







गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती धूप व धूल भरी हवाएं आपकी त्वचा की नमी चुरा लेती हैं और आपकी त्वचा को बेजान बना देती हैं। गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कई सावधानियां बरतनी होती है।

बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को -सजय़कना नहीं भूलें। इस मौसम में आंखों में संक्रमण होने का खतरा रहता है इसलिए चश्मा जरूर लगाएं। यह आपकी आंखों को धूल मिट्टी से बचाएगा। इस मौसम में टैनिंग व सनबर्न होना एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर होने का खतरा रहता है। सूर्य की खतरनाक अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपकी त्वचा को -हजयुलसा देती हैं। आईए जानें कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिससे आप गर्मियों में अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

गर्मी में त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए सेब को मैश कर उसमें शहद व हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे चेहरे पर रोजाना लगाएं। इससे चेहरे को विटामिन मिलता है, और चेहरे की नमी बनी रहती है।

चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए आप बर्फ के कुछ टुकड़ों को लेकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे दिन भर धूप की जलन -हजयेलने वाले चेहरे को सुकून मिलता है और खोई हुई नमी वापस लौट आती है। चेहरे पर गुलाब जल लगाकर बर्फ लगाने से और अधिक फायदा होता है।

तैलीय त्वचा के लिए खीरे को अच्छे से मैश करके उसका पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

गर्मियों में होने वाले सनबर्न से बचने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

दिन में 3-ंउचय4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इससे चेहरे की चमक ब-सजय़ती है।

अगर आपकी त्वचा धूप में -हजयुलस गई है तो चेहरे पर तरबूज और एलोवेरा लगाकर 10 मिनट में धो लें। इससे -हजयुलसी हुई त्वचा को राहत मिलती है।

गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही मिलकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में ताजगी बनी रहेगी और गर्मियों के दिनों में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचेंगी।

चेहरे को तौलिए से पोंछने के बजाए अपने आप सूखने दें। इससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी और गदंगी जमा नहीं होगी।

तरबूज के गूदे में मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

सनबर्न होने पर गुलाबजल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

घर पर फेसपैक बनाते समय उसमें एक चम्मच शहद डालाना नहीं भूलें इससे त्वचा में चमक आएगी।

स्नान करते समय पानी में नींबू का रस डालने से दिन भर ताजगी महसूस होती है।

गर्मी में साबुन का प्रयोग कम से कम करें। इसकी जगह शहद युक्त शॉवर जैल का प्रयोग करें या मसूरदाल, शहद और हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग करें।

अगर आप इन आसान उपायों को अपनाते है तो इस चिलचिलाती गर्मी में खुद को काफी हद तक बचाये रख सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें