बुधवार, 14 मई 2014

ब्लेम गेम पर लगाएं विराम

अक्सर बच्चे जिम्मेदारी लेने से घबराते है और जब उन्हें कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो वे आरोप लगाने में ज्यादा बिजी रहते है। आइयें जानते है की आखिर बच्चे क्यों ब्लेम गेम खेलना ज्यादा पसंद करते है। 
 
जब आप सवाल करते है की उसने होमवर्क क्यों नहीं किया है तो आपका बच्चा कभी समझ न आने का बहाना करता है तो कभी टीचर ने ठीक से नहीं समझाया का राग अलापता है।  मगर इन् सब आरोपों में बीच में बच्चा काम करने से बच जाता है।  इससे बचने के लिए आपको थोड़ी से समझदारी दिखानी जरुरी है। 
 
कैसे निपटे इस समस्या से :
  • सबसे पहले जब भी आपका बच्चा अपनी गलती को दूसरों पर डालना करे उसे तुरंत रोकें। यदि उसे स्कूल में कुछ समझ नही आया तो उसने टीचर से क्यों नही पूछा।  क्यों उसने यह बात घर पर आकर नही बताई। ऐसा करने पर आपके बच्चे को यह समझ आ जायेगा की बहाने या किसी और को ब्लेम करने से वो काम करने से बचने वाला नहीं है। 
  • उसे इस बात को समझाए की उसे जो भी काम दिया गया है उसे पूरा करना उसकी जिम्मेदारी है। और यदि वह ऐसा नही करता है तो इससे उसी का नुकसान होगा। 
  • बच्चे को समझाएं की यदि वह किसी भी काम को इस डर से नही कर रहा है की कहीं उससे काम गलत न हो जाएँ तो आप उसे समझाएं की काम करने पर यदि कोई गलती हो तो परेशान न हो। गलतियां वहीँ करते है जो किसी काम को पूरा करने की जिम्मेदारी लेते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें