बुधवार, 25 जनवरी 2012

ये नौ, करें टेंशन दूर

राजेश राना


कुछ बातें मॉडर्न लाइफस्टाइल के साथ करीब से जुड़ी हैं। टेक्नॉलजी, स्पीड जैसी कई चीजों के साथ इनमें से टेंशन भी एक है। कभी-कभी की बात तो समझ में आती है, लेकिन हमेशा मुंह लटकाकर जीना भी भला कोई जीना है। जाहिर है, इसके लिए आपके पास ऐसे कुछ पॉइंट्स होने चाहिए, जिन्हें आजमाकर आप हमेशा खुश, फ्रेश और मुस्कराते नजर आएं। आपकी मुस्कान की कीमत जानते हुए हमने आपके लिए सहेजी हैं ये नौ खास बातें, जो आपके तनाव को छूमंतर कर देंगी।

स्पा: थकान दूर करने रिलैक्स होने के लिए स्पा एक पुराना नैचरल, लेकिन बेहतरीन तरीका है। तमाम तरह के नैचरल प्रॉडक्ट्स और मन को ठहरा देने वाले शांत माहौल में स्पा का एक सेशन आपको ऐसा महसूस करवाएगा, मानो आप सालों की थकान से बाहर निकले हैं। जाहिर है, जब आप अंदर से शांत होंगे, तो यह बात आपके चेहरे मूड में नजर आएगी।

पेट्स लव: कहते हैं, घर के पालतू जानवरों से किसी करीबी रिश्तेदार जितना ही लगाव हो जाता है। ऐसे में इनके साथ वक्त गुजारना, इनकी केयर करना और इनके साथ खेलना आपको एक अलग ही सुकून देगा। फिर बदले में ये आपको पूरा प्यार देंगे और नाराज नहीं होंगे। अगर मन चाहे, तो आप इनके साथ वे बातें भी कर सकते हैं, जिन्हें आप किसी और से कह नहीं पाते और मन की भड़ास निकलने के बाद आपका मूड काफी हद तक ठीक हो जाएगा।

बेबी प्ले: अपने बचपन की कई बातें आपको याद होंगी और अपनी भोली हरकतों पर आप मुस्करा उठते होंगे। अगर आपकी यादें कुछ फीकी हो गई हैं, तो किसी छोटे बच्चे के साथ खेल कर देखें। हो सकता है कि शुरुआत में आपको कुछ उकताहट हो, लेकिन बाद में उसकी मासूम हंसी और बातों में खोकर आप दुनिया भर का तनाव भूल जाएंगे। उसे कभी गोद में उठाएं, तो कभी उसी ही की मजीर् से चलने दें। अगर इसके बाद कभी तनाव पास में फटके, तो उसके साथ बिताए पलों को याद करके टेंशन फ्री हो जाएं।

फिल्म देखें: याद है, स्कूल-कॉलिज के दिनों में आप फिल्मों के कितने शौकीन होते थे और अब आपको अपनी पसंद की फिल्म देखे कितना वक्त हो चुका है। तनाव को आप एक अच्छी मूवी देखकर बाय-बाय कह दें। अगर घर पर आप आराम से मूवी देखने की पॉजिशन में हैं, तो ठीक है। वरना थिएटर में जाना बेस्ट ऑप्शन है। टिकट लेने के बाद अपना मोबाइल ऑफ करें, अपनी पसंद की स्नैक्स लें और कूल होकर फिल्म देखें। अगर मन करे, तो कॉमेंट्स भी करें!

वॉक करें: शांत मूड से वॉक करने से बेहतर कोई स्ट्रेसबस्टर नहीं है। कभी भी टेंशन में हों और किसी से बात करने का मन हो, तो स्पोर्ट्स शूज पहनकर पार्क में वॉक करने निकल जाएं। एक तो नेचर का साथ आपको वैसे ही रिलैक्स कर देगा और दूसरा फिजिकल ऐक्टिविटी में यूज हुई एनर्जी से आपका सारा गुस्सा काफूर हो जाएगा। फिर सेहत बनेगी, वो अलग।

शॉपिंग: इसमें कोई दोराय नहीं है कि शॉपिंग करना सभी को पसंद होता है और फिर तमाम लोग इस बात से सहमत हैं कि इससे उनका तनाव दूर होता है। तो टेंशन दूर करने के लिए यह तरीका भी आजमाया जा सकता है। इस दौरान खुद को खास दायरे में बांधें कि यह लेना है और वह नहीं। हालांकि बजट का ध्यान जरूर रखकर चलें। कहीं ऐसा हो कि कल को यही आपको टेंशन दे दे।

सेक्स: तमाम एक्सर्पट्स मानते हैं कि रेग्युलर सेक्स करने से तनाव आपसे दूरी बनाकर चलता है। तो अपने पार्टनर को भी यह बात समझाएं और एक-दूसरे के करीब रहकर वक्त बिताएं। इससे जहां आपका मूड अच्छा रहेगा, वहीं आपका रिश्ता भी प्यार के अहसास से मुस्कराता रहेगा।

म्यूजिक: संगीत तनाव दूर करने की बेस्ट मेडिसिन है। नॉर्मल हालात में अपनी पसंद का म्यूजिक पांच मिनट के लिए भी सुनने से आपका तनाव कहां जाएगा, यह आपको पता भी नहीं चलेगा और आप खुश मूड में घूमेंगे। ऑफिस से थककर निकले हैं, तो अपना फेवरिट गाना कानों पर लगा लें। फिर पूछें कि कहां है टेंशन! अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस फील कर रहे हैं, तो कुछ समय के लिए सूदिंग म्यूजिक सुनें।

मेडिटेशन: अगर रुटीन लाइफ में भाग-दौड़ करते-करते स्ट्रेस महसूस करने लगे हैं और छोटी-छोटी बातों पर भी आपका टेंपर कंट्रोल में नहीं रहता है, तो ध्यान लगाएं। यकीन मानिए, मेडिटेशन से आपको अपने अंदर एक अलग ही पावर का अहसास होगा, जो तनाव लाइफ के दूसरे प्रेशर झेलने की आपको शक्ति देगा। इसके लिए आप क्लासेज ले सकते हैं और धीरे-धीरे प्रैक्टिस के बाद इसे अपने रुटीन का हिस्सा बना लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें