सोमवार, 23 अगस्त 2010

हीटिंग पैड्स

आज भी हम सभी के घर में सिकाई के लिए वाटर बैग का ही प्रयोग किया जाता है। मगर समय के साथ बहुत सी चीजे बदलती है। अब धीरे धीरे लोग हीटिंग पैड्स का प्रयोग हॉट वाटर बैग की जगह करने लगे है। अब सिकाई करना एकदम आसन हो गया है। बस आपको इसकी वायर को पॉवर प्लग में लगाकर स्विच ऑन करना है और सिकाई का आनंद उठाना है। आपको सिकाई के लिए गर्म पानी की थैलियों को तैयार करने में जितनी मेहनत करनी पड़ती थी अब आप उसे केवल एक स्विच भर ऑन करने से प्राप्त कर सकते है।

कितना है उपयोगी :
"वैसे तो यह हीटिंग पैड्स बहुत ही उपयोगी है मगर यदि आप गर्भवती है तो पेट के निचले हिस्से में इसका प्रयोग करने से बचें। गर्भावस्था के शुरुआती 12 सप्ताह से पहले गर्भवती महिला के शारीर का तापमान 39 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा नहीं होना चाहिए इसलिए इनका प्रयोग उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। मगर आप गर्भावस्था के दौरान होने वाले जांघों और पीठ दर्द में इसकी मदद ले सकते है।" ऐसा कहना है डॉ कौशिकी द्विवेदी, कंसल्टेंट गायनोकॉलोजिस्ट, मैक्स अस्पताल का।

क्या कहता का मार्केट :
हीटिंग पैड्स के लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। आप केवल 350 से 700 रूपये में इसे खरीद सकते है।

1 टिप्पणी:

  1. बत्तीस घटाकर फारेनहाईट से, करदो नौ से भाग ।
    बराबर सेंटीग्रेड के, यदि बाँटो भाग में पाँच ॥
    या
    फारेनहाईट से बत्तीस घटाक,
    दस से गुणा अठारह से भाग॥
    ( C/5) = (F-32) /9

    फारेनहाईट से सेल्सियस
    दस से भाग अठारह से गुणा।
    बत्तीस जोड़कर फारेनहाईट बना॥

    अनुमान लगाकर सेल्सियस व फारेनहाईट को आपस में बदलना कृषक पद्धति(C°,F°)

    फारेनहाईट से घटा तीस, दो टुकड़े कर एक खींच ॥
    उदाहरण: 98 फारेनहाईट=(98-30)/2=34 सेल्सियस (वास्तविक 36.66) 
    From Book Bhoolana Bhool Jaaoge

    जवाब देंहटाएं